पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम (Post office scheme) में पैसा लगाकर आप कम जोखिम में अच्छा रिटर्न (Low Risk, High Return) पा सकते हैं। इस योजना में 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक न्यूनतम 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश (investment return) कर सकता है।

इस समय बाजार में कई निवेश विकल्‍प मौजूद हैं। इनमें से कई योजनाओं पर आकर्षक रिटर्न का दावा किया जा रहा है। हालांकि, इनमें कुछ में जोखिम की दर भी काफी ज्‍यादा होती है। काफी निवेशक कम मुनाफे, लेकिन सुरक्षित निवेश योजनाओं को ज्‍यादा पसंद करते हैं। दरअसल, इनमें जोखिम कम होता है। हालांकि, कुछ निवेश योजनाओं में अच्‍छा रिटर्न मिलने के साथ ही जोखिम भी कम होता है। अगर आप भी ऐसे निवेश विकल्प की तलाश रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके काम आ सकती है।

भारतीय डाक (Indian Post) की ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा निवेश विकल्प है, जिसमें कम जोखिम में अच्छा मुनाफा पाया जा सकता है। ग्राम सुरक्षा योजना के तहत बोनस के साथ सुनिश्चित राशि या तो 80 साल की उम्र में प्राप्त करने पर या मृत्यु होने पर कानूनी उत्तराधिकारी या नामित व्यक्ति को मिल जाती है।

ग्राम सुरक्षा योजना में 19 से 55 साल की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना के तहत न्यूनतम 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर कर सकते हैं। ग्राहक को प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन की छूट भी दी जाती है। पॉलिसी अवधि के दौरान चूक की स्थिति में ग्राहक पॉलिसी को फिर शुरू करने के लिए लंबित प्रीमियम का भुगतान कर सकता है।

ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है। हालांकि, उस स्थिति में उसे इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा। पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट की ओर से दिया जाने वाला बोनस है। अंतिम घोषणा के तहत 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये सालाना बोनस का आश्वासन दिया गया था। बीमा योजना एक कर्ज सुविधा के साथ आती है, जिसका लाभ पॉलिसी खरीद के 4 साल बाद लिया जा सकता है। आसान शब्‍दों में समझें तो पॉलिसीधारक 4 साल बाद इस पर लोन ले सकता है।

अगर कोई 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा। पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। वहीं, 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा।

नामांकित व्यक्ति के नाम या ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसे विवरण को अपडेट कराने के लिए नजदीकी डाकघर से संपर्क कर सकते हैं। दूसरे सवालों के लिए ग्राहक टोल फ्री हेल्पलाइन 1800 180 5232/155232 या आधिकारिक वेबसाइट www.postallifeinsurance.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।