एलआईसी की एक इंश्योरेंस पॉलिसी में सिर्फ एक बार प्रीमियम चुकाने पर हमेशा के लिए कवर और अंत में अच्छा रिटर्न भी मिलता है। जिसका नाम है न्यू सिंगल प्रीमियम एनडोमेंट प्लान। इसे आईआरडीए की तरफ से 1 फरवरी 2020 को शुरू किया गया है। एलआईसी की एक इंश्योरेंस पॉलिसी में सिर्फ एक बार प्रीमियम चुकाने पर हमेशा के लिए कवर और अंत में अच्छा रिटर्न भी मिलता है। जिसका नाम है न्यू सिंगल प्रीमियम एनडोमेंट प्लान। इसे आईआरडीए की तरफ से 1 फरवरी 2020 को शुरू किया गया है।

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि सिंगल प्रीमियम पॉलिसी किनके लिए सही होती है। जिन लोगों के पास एकसाथ ज्यादा पैसा आया हो, वे इस पॉलिसी को ले सकते हैं। जैसे कहीं निवेश किया था जिसका एकमुश्त रिटर्न मिला हो, कोई पॉलिसी ली थी जिसकी मैच्योरिटी मिली हो, किसी को रिटायरमेंट का पैसा मिला हो या वैसे लोग जो अपने बच्चों को पॉलिसी गिफ्ट में देना चाहते हों, वे यह पॉलिसी ले सकते है। कुछ लोग यह पॉलिसी इसलिए भी लेना चाहते हैं क्योंकि उन्हें बार-बार प्रीमियम देने से बचना होता है, उन्हें एक ही बार प्रीमियम चुकाना ज्यादा अच्छा लगता है।

पूरे टर्म के दौरान एक ही बार प्रीमियम चुकाना होता है, इसलिए इस पॉलिसी की तुलना फिक्स डिपॉजिट से भी होती है। इसमें दो तरह के फायदे मिलते हैं जिनमें कम प्रीमियम पर ज्यादा फायदे की बात कही जाती है। इस पॉलिसी को लेने के लिए न्यूनतम उम्र 90 दिन रखा गया है। किसी बच्चे को गिफ्ट देने के लिहाज से इस तीन महीने की अवधि निर्धारित की गई है। अधिकतम उम्र 65 वर्ष है। इस उम्र से ज्यादा के लोग यह पॉलिसी नहीं ले सकते। यह पॉलिसी कम से कम 10 साल और अधिकतम 25 साल के लिए ली जा सकती है।

इस पॉलिसी के अंतर्गत सिर्फ एक बार प्रीमियम चुकाना है। मिनिमम सम एस्योर्ड 50 हजार रुपये है। इसका अर्थ है कि कम से कम 50 हजार रुपये का बीमा लिया जा सकता है और अधिकतम राशि कोई निश्चित नहीं है। यह पॉलिसी बच्चों के लिए खास महत्वपूर्ण है और उसकी उम्र 8 साल या उससे अधिक है तो पॉलिसी लेते ही कवरजे शुरू हो जाती है। बच्चों के लिए 2 साल के टर्म का नियम है। अगर बच्चा 3 साल का है तो उसके 2 साल बाद या जब वह 5 साल का होगा तो कवर शुरू होगी। हालांकि अगर कोई बच्चा 8 साल या उससे अधिक का है तो पॉलिसी लेने के साथ ही कवर शुरू हो जाती है।