अगर आप भी भविष्‍य के निवेश की योजना बना रहे हैं और मोटी धनराशि पाना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर महत्‍वपूर्ण हो सकती है। क्‍योंकि यहां पोस्‍ट ऑफिस के एक ऐसी छोटी बचत योजना (Post Office Small Saving Scheme) और कैलकुलेशन के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो आपको 10 सालों पर एक अच्‍छी धनराशि देगी। पोस्‍ट ऑफिस की रिक‍रिंग डिपॉजिट आपको बिना टेंशन के निवेश और कर लाभ देती है।

यह स्‍कीम भारत के सभी नागरिकों के लिए उपलब्‍ध है, जिसमें 10 साल का बच्‍चा भी खाता खोल सकता है। डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश किया जाता है। इस योजना के साथ जमाकर्ता अपना निवेश कम से कम 5 साल के लिए करता है। आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है क्योंकि वे बाजार पर निर्भर नहीं होते हैं। इस योजना के तहत आप जितने साल तक चाहे निवेश कर सकते हैं, इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है। इसें 5.8 फीसद का ब्‍याज दिया जाता है।

इस योजना के तहत निवेशक 100 के साथ खाता शुरू कर सकते हैं और हर महीने कम से कम 10 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। हालाकि आप अधिकतम जितना चाहें, उतना इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं। इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। खाता खोलने के एक साल बाद खाताधारक अपनी जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं।

अगर आप आरडी स्‍कीम में निवेश करके 16 लाख रुपये की धनराशि पाना चाहते हैं तो आपको 10 सालों के लिए हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने होंगे। यानी की हर साल आपको 120,000 रुपये खाते में जमा करने होंगे। जिसपर आपको 5.8 फीसद के हिसाब से ब्‍याज दिया जाएगा।