अगर आप सुरक्षित और मुनाफे वाला निवेश करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. पोस्ट ऑफिस (Post office) की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) में आप निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में एफडी (Post office fixed deposit) कराने पर आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. और सबसे खास बात कि इसमें आपको मुनाफे के साथ सरकारी गारंटी भी मिलेगी. यहां आपको तिमाही आधार पर ब्याज (Post Office FD Interest Rate 2021) की सुविधा मिलती है.

पोस्ट ऑफिस में FD कराना बहुत आसान है. इंडिया पोस्ट (India post) ने अपनी वेबसाइट पर इसकी विस्तृत जानकारी दी है. इस जानकारी के अनुसार, पोस्ट ऑफिस में आप अलग-अलग 1,2, 3, 5 सालों के लिए एफडी करा सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस स्कीम में किस कौन-कौन से फायदे मिलते हैं. 

फायदे 

1. पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर आपको भारत सरकार गारंटी देती है.

2. इसमें निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

3. इसमें एफडी ऑफलाइन (कैश, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) के जरिए कर सकते हैं.

4. इसमें आप 1 से ज्यादा एफडी कर सकते हैं.

5. इसके अलावा एफडी अकाउंट को जॉइंट कर सकते हैं.

6. इसमें 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर आपको आइटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलेगी.

7. एक पोस्ट ऑफिस से एफडी दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. 

पोस्ट ऑफिस में FD कराने के लिए आप चेक या कैश देकर खाता खोल सकते हैं. इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से अकाउंट खुलते हैं और इसमें मैक्सिमम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है.

आपको बता दें कि एफडी पर शानदार ब्याज मिलता है. इसके तहत 7 दिन से एक साल की FD पर 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है. 1 साल 1 दिन से लेकर 2 साल की एफडी पर भी यही ब्याज दर है. वहीं, 3 साल तक की FD पर भी 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 3 साल एक दिन से 5 साल तक की FD पर 6.70 फीसदी ब्याज मिलता है. यानी यहां आपको एफडी पर अच्छा मुनाफा मिलेगा.