आज के समय में हर आम आदमी सोचता है कि LIC की कोई ऐसी स्कीम में निवेश करें जहां पैसे भी कम निवेश करने पड़े और फायदा भा ज्यादा हो। वैसे तो LIC ऐसी कई स्कीम निकालता ही रहता है जहां पर निवेश कम और मुनाफा ज्यादा होता है लेकिन इस बार LIC की ये स्कीम आपका दिल जीत लेगी। भारतीय जीवन बीमा ने एक सामाजिक सुरक्षा की पॉलिसी शुरू की है जो कि असंगठित क्षेत्र के मजदूर के लिए शुरू की गई है।


LIC की इस नई बीमा योजना का नाम आम आदमी बीमा योजना है। जिसमें ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया को आंशिक और स्थाई विकलांगता के लिए या फिर परिवार में कमाई करने वाले सदस्य को जीवन सुरक्षा कवरेज दिया जाएगा। साथ ही इस योजना में आपको सिर्फ 200 रुपये के प्रीमियम भरने से कई बड़े फायदे होंगे।


सबसे पहले तो अगर आपकी उम्र 18 साल से 59 साल के बीच है तो आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। बस आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप अपने परिवार के मुखिया है या कमाई करने वाले सदस्य गरीबी रेखा से नीचे या फिर गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले सदस्य हैं। इसके अलावा अगर आप शहर में रह रहे है लेकिन आपको शहरी क्षेत्र का पहचान पत्र नहीं दिया गया है तो ग्रामीण भूमिहीन भी LIC की इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। अब जानिए कि इस योजना के लिए आपको किन कागजों की जरूरत पड़ेगी।


LIC की इस स्कीम के अनुसार, आपको राशन कार्ड,जन्म प्रमाण पत्र, विद्यालय प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी, वोटर आईडी,आधार कार्ड और सरकारी विभाग द्वारा जारी किया गया कोई अन्य पहचान पत्र भी होना जरूरी है। साथ ही इस LIC योजना के तहत आपको हर साल सिर्फ 200 रुपये का प्रीमियम भरना होगा और इसमें सुरक्षा निधि से 50 प्रतिशत सरकार की ओर से दिया जाएगा। इसके बाद आपको इस स्कीम के तहत पैसे मिलेंगे।


LIC स्कीम के अनुसार, अगर आप इस योजना के चलते या उसके वक्त के अंदर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इसके बाद आपने जिसे भी नॉमिनी बनाया होगा इस योजना के तहत 30,000 रुपये दिए जाएंगे। तो वहीं अगर किसी की एक्सीडेंट के दौरान मृत्यु या फिर कोई विकलांगता हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 75,000 रुपये की राशि दी जाएगी।


तो वहीं किसी को आंशिक विकलांगत होती है तो ऐसे में पॉलिसी के मालिक या नॉमिनी को 37,500 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही इस योजना का लाभ लेने वाले सदस्य का बच्चा अगर 9 से लेकर 12 क्लास में पढ़ रहा है तो प्रति बच्चे के हिसाब से उसे 100 रुपये स्कॉलरशिप दी जाएगी। जिसका भुगतान हर 6 महीने में किया जाएगा।