आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। कोरोना काल में योगा सबसे अच्छा इलाज माना जा रहा है। इसी तरह से कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई देश इसकी प्रैक्टिस करते नजर आ रहे हैं। योगा एक तरह से बहुत ही अच्छी लाइफस्टाइल और काफी जरूरी हो गई है। योगा हर बीमारी दूर करती है और साथ ही बीमारी से लड़ने के लिए इम्यूनिटी पॉवर मजबूत करती है। योग भारत का दर्शन है लेकिन इसके गुणों के चलते इसे दुनिया भर के देश अपना चुके हैं।


बता दें कि योग जीवन के हर पहलू पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. योग आयु की वृद्धि करता है, व्यक्तित्व को निखारता है। बात करें महिलाओं को पीरियड्स की तो इसमें पेन से निजात दिलाने के लिए अच्छा आसान है वज्रासन।


वज्रासन करने के लिए पैरों को जमीन पर फैलाकर बैठ जाएं और हाथों को शरीर के बगल रखें। दाहिने पैर को घुटने से मोड़ें और दाहिने कूल्हे के नीचे रखे। इसी तरह बाएं पैर को बाएं बटक के नीचे लाएं। एड़ी को ऐसे रखें कि पैर की बड़ी उंगलियां एक दूसरे पर न चढ़ें। दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। ध्याकन रहे कि रीढ़ की हड्डी बिलकुल सीधी हो। अब आंखें बंद कर लें। इस अवस्थाे में पांच से दस मिनट तक बैठें। वज्रासन से पाचन भी बेहतर होता है।