बड़ी ही हैरानी की बात है कि किस डे भी इस दुनिया में मनाया जाता है। आज अंतरराष्ट्रीय चुम्मा दिवस या इंटरनेशनल किसिंग डे मनाया जा रहा है। किस प्यार का प्रतीक है। इस दिन प्यार करने वाले जोड़े एक दूसरे को किस करते हैं और एक-दूसरे के प्रति अपना अटूट किसके द्वारा प्यार ज़ाहिर करते हैं। माना जाता है कि इस दिन किस करने से प्यार और गहरा हो जाता है। इस दिन अपने प्यार को ज़ाहिर करने के लिए कपल्स एक दूसरे को किस करते हैं।

किस करने के कई सारे तरीके होते हैं अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपके पार्टनर बहुत खुश हो जाएंगे-


Kiss हेल्थ के लिए अच्छा

किस करने से महज़ 10 सेकंड में 80 मिलियन अच्छे बैक्टीरिया ट्रांसफर होते हैं। ये बैक्टीरिया आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जिनसे न सिर्फ इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है, बल्कि शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है। किस के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हॉर्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पूरे शरीर में रक्त संचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है।


वहीं किस के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है। कैलोरी घटाने के लिए भी किस करना फायदेमंद है। करीब एक मिनट की किस के दौरान दो से तीन कैलोरी बर्न होती है। इतना ही नहीं, इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाता है।
किस करने के टिप्स-

  • सांस की बदबू
  • लिपस्टिक का इस्तेमाल कम करें
  • किसिंग के पहले शेव करें
  • आराम से करें किस
  • किस करते वक्त मुंह ज्यादा न खोलें