गंगटोक में होने वाला इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल यहां के सबसे बड़े फेस्टिवल्स में से एक है जिसका आयोजन सिक्किम सरकार द्वारा किया जाता है। इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल है तो समझ सकते हैं कि यहां कितने प्रकार के फूलों की वैराइटी देखने को मिलती होगी। जिसे देखने देश-विदेश के सैलानियों की भी भारी भीड़ उमड़ती है। और तो और यहां फूलों के अलावा पेड़-पौधों की के बारे में जानने का मौका मिलता है। वैसे सिक्किम को फूलों का प्रदेश भी कहा जाता है।


बता दें कि इस इंटरनेशनल फ्लावर फेस्टिवल का आयोजन 1 मई से 31 मई 2019 तक होगा। इस दौरान आप यहां के फ्लावर फेस्टिवल में एक से बढ़ कर एक फ्लावर को देख सकते हैं।

 

इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल
इंटरनेशनल फ्लॉवर एंड गॉडर्न फेस्टिवल, गंगटोक में चलने वाला सबसे बड़ा फेस्टिवल है। जिसका आयोजन यहां व्हाइट हॉल में किया जाता है। 1 मई से इसकी शुरूआत हो चुकी है जिसका समापन 31 मई को होगा।


मई का महीना बेस्ट होता है यहां घूमने-फिरने के लिए। चारों तरफ फूलों की चादर बिछी होती है और फिज़ाओं में उसकी खुशबू। गंगटोक खासतौर से प्राकृतिक खूबसूरती, हरे-भरे पहाड़ों और दूर-दूर तक फैले घास के मैदानों के लिए जाना जाता है। एडवेंचर को ट्राय और एन्जॉय करने के लिए भी मई का महीना बेस्ट होता है। 

क्या होगा खास
सिक्किम में चल रहा इंटरनेशनल फ्लॉवर फेस्टिवल छुट्टियां एन्जॉय करने और नई-नई चीज़ें देखने के लिए भी बेहतरीन जगह है। इस फेस्टिवल में 600 तरह के ऑर्किड, 240 तरीके के पेड और फर्न, 150 प्रकार के ग्लाडिओली, 46 प्रकार के रोड्रेंड्रोन्स देखने को मिलेंगे।


फ्लावर शो देखने के साथ ही यहां आकर आप सिक्किम और भी दूसरी जगहों के जायके का मज़ा ले सकते हैं। जो सैलानियों को बहुत आकर्षित करता है।अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो सिक्किम में इसके बहुत सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं।

कैसे पहुंचेहवाई मार्ग
बागडोगरा, यहां का नज़दीकी एयरपोर्ट है जहां से गंगटोक की दूरी 124 किमी है। एयरपोर्ट से मुख्य शहर तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर अवेलेबल रहती हैं। जो आराम से आपको 20 मिनट में पहुंचा देंगी।


रेल मार्ग
गंगटोक तक पहुंचने के लिए न्यू जलपाईगुड़ी नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। जो लगभग 148 किमी दूर है।