मोटोपा कम करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं लेकिन फिर भी कोई नतीजा नहीं निकलता। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि अब इसका रामबाण इलाज मिल गया है जो आपके किचन में ही मौजूद है। जी हां, आपके किचन में बहुत से मसाले हैं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं वो इस प्रकार हैं—

हल्दी
हल्दी में एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी होती हैं जिस वजह से इसे दूध में डालकर पीने के बहुत से फायदे होते हैं। इसके साथ ही यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री भी होती है। इसके सेवन से शरीर में गर्मी आती है जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम बढ़िया काम करता है मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।

दालचीनी
दालचीनी को सुबह पानी में डालकर पीने से भी मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है इसलिए इससे भी वेट लॉस होता है। यही नहीं अगर कोई इंसुलिन रजिस्टेंट है तो उसके द्वारा खाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट को भी दालचीनी ब्रेक करती है और वेट नहीं बढ़ता।

सौंफ
सौंफ को हमारे यहां खाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसे लेने का यह फायदा होता है कि इससे भूख कम लगती है और आप ऊट-पटांग नहीं खाते। सुबर सौंफ का पानी या सौंफ की चाय ली जा सकती है।
जीरा
आजकल के डाइटीशियन जीरा पानी की सलाह देते अक्सर दिखाई देते हैं। दरअसल इसके उपयोग से वजन कम करने में काफी सहायता मिलती है। रात भर के लिए एक चम्मच जीरे को पानी में फुला दें और सुबह ये पानी पिए, इससे वजन तेजी से कम होगा।
मेथी
मेथी में बहुत सा फाइबर होता है, इसे लेने से आपको काफी समय तक पेट भरा महसूस होता है और भूख नहीं लगती। इससे संतुष्टि महसूस होती है और जल्दी-जल्दी खाना खाने का मन नहीं करता और वेट कम होता है।

इलायची
रात को सोने से पहले एक इलायती को गर्म पानी से लेने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। इसमें मेलाटॉनिन होता है जो मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है जिससे फैट तेजी से बर्न होता है।

काली मिर्च
कफ एंड कोल्ड से लेकर कंजेशन दूर करने तक काली मिर्च के बहुत से फायदे हैं। इसी तरह ये वेट लॉस में भी मदद करती है। आप इसे सलाद या फ्रूट्स में ऊपर से डाल सकते हैं या ग्रीन टी व हल्दी दूध में डालकर भी ले सकते हैं।