त्योहारों में ट्रेनों में होने वाली भीड़ लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर देती है। ऐसे में लोगों के लिए यात्रा करना मुसीबत बन जाती है। टिकट की मारामारी के साथ ही ट्रेनों में भीड़ के चलते यात्रा के दौरान सुरक्षा को लेकर भी चिंता बनी रहती है। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं क्येांकि, रंगों के त्योहार होली के मौके पर भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए स्पेशल इंतजाम किए हैं। इसके लिए रेलवे ना सिर्फ होली स्पेशल Holi Special ट्रेनें चला रहा है बल्कि ट्रेनों एवं स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ को देखते पूर्व मध्य रेलवे द्वारा कई कदम उठाए गए हैं।

यह भी पढ़ें : UP चुनाव जीतने के बाद योगी को असम से आई गजब बधाई, देखें तस्वीरें

रेलवे की तरफ से ट्रेनों-स्टेशनों पर भीड़ को कंट्रोल करना, यात्री सुविधा/सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। यात्रियों को बेहतर यातायात सुविधा मुहैया कराते हुए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित देश के अन्य प्रमुख स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के लिए नियमित ट्रेनों के अलावा 24 जोड़ी होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। आवश्यकतानुसार ज्यादा गाड़ियों के परिचालन के पर ध्यान केंद्रित है।

रेलवे स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल निरंतर चौकसी बरत रहे हैं। अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए कुछ प्रमुख स्टेशनों पर डॉग स्क्वायड के साथ रेल सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। महिला यात्रियों की सुविधा हेतु आरपीएफ की महिला वाहिनी टीम सक्रिय है। साथ ही रेलवे पुलिस और रेल सुरक्षा बल के बीच समन्वय स्थापित करके भीड़ प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं, जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। 

यह भी पढ़ें : एल्विस अली हजारिका ने किया असम का नाम पूरी दुनिया में रोशन, बना दिया ऐसा रिकॉर्ड

यात्रियों की सहायता के लिए टीटीई और रेल सुरक्षा बल की तैनाती के साथ-साथ अधिक भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की जा रही है। रेल सुरक्षा बल द्वारा ऐसे सभी उपाय किए जा रहे हैं जिससे कोई भी यात्री नशाखुरानी गिरोह का शिकार न हो। सुरक्षात्मक कदम उठाते हुए प्रमुख स्टेशनों के भीड़-भाड़ वाले फुट ओवर ब्रिज पर आरपीएफ की तैनाती की जा रही है। जिससे फुट ओवर ब्रिज पर अनावश्यक भीड़ ना हो और यात्रियों के आवागमन में किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न हो।