IRCTC अपने यात्रियों की सुख-सुविधाओं का विशेष ध्यान रखता है. त्योहारों के वक्त ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है, ऐसे में उन्हें किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसको लेकर भी आईआसीटीसी सतर्क रहता है. इसी कड़ी में नवरात्रि के दौरान ट्रेन में यात्रियों को खाने-पीने की परेशानी ना हो इसके लिए रेलवे ने खास इंतजाम किए हैं. ट्रेन में सफर करने वाले या व्रत के समय में यात्रा करने के दौरान अब ट्रेन में ही व्रत थाली उपलब्ध कराई जाएगी. इसको लेकर आईआरसीटीसी ने निर्देश भी जारी कर दिया है.

यह भी पढ़े : Navratri : इस बार नौ दिनों की होगी नवरात्रि, कलश स्थापना 26 सितंबर को, जानिए महाष्टमी, महानवमी की सही डेट

व्रत पर खाने को लेकर नहीं होगी टेंशन

रेलवे के इस फैसले के बाद यात्रियों को व्रत के दौरान खाने के टेंशन से मुक्त हो जाएंगे. IRCTC आपको नवरात्रों की थाली दे रहा है. ये सुविधा 400 स्टेशनों पर उपलब्ध है. इस थाली को मंगाने के लिए यात्री को 1323 पर कॉल कर बुक करना होगा. फिर कुछ ही वक्त के अतंराल पर साफ-सुथरी व्रत की थाली आपकी सीट पर पहुंचा दी जाएगी. इस तरह की व्यवस्था पिछले साल भी लागू की गई थी.

ये कहता है आईआरसीटीसी

IRCTC के  पीआरओ आनंद कुमार झा ने कहा कि नवरात्रि के समय व्रत के दौरान कई यात्रियों को खाने-पीने को लेकर चिंता होती है. इसे ध्यान में रखते हुए व्रत स्पेशल थाली की व्यवस्था करने का फैसला किया गया है. इस व्यवस्था को डिमांड के अनुसार आगे भी जारी रखा जा सकता है.

यह भी पढ़े :  Horoscope Today 18 September : मेष, मिथुन, सिंह वालों के लिए आज बड़ा दिन , मिलेगी सफलता, चमकेगा भाग्य

IRCTC की इस व्रत की थाली में ये होगा

- 99 रुपये - फल, कुट्टू की पकोड़ी, दही

- 99 रुपये- 2 पराठे, आलू की सब्जी, साबूदाने की खीर

- 199 रुपये- 4 पराठे, 3 सब्जी, साबूदाने की खिचड़ी

- 250-  पनीर पराठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा उपलब्ध कराया जाएगा.