गर्मी छुट्टी शुरू होने वाली है. हर रूट पर ट्रेनों में मारामारी बढ़ गई है. इसके अलावा कई बार इमरजेंसी में अचानक से यात्रा करने की जरूरत होती है. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कंफर्म टिकट ऐप को लॉन्च किया है. 

इस ऐप की मदद से तत्काल टिकट बुक किया जाता है. इस ऐप की खास बात ये है कि आपको अलग-अलग ट्रेनों में उपलब्धता नहीं जांच करनी होती है. एक साथ संबंधित रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध तत्काल टिकट का ब्योरा यहां मिल जाएगा. ऐप के अलावा कंफर्म टिकट की अलग से वेबसाइट (https://www.confirmtkt.com/) भी है.

यह भी पढ़े :  नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्‍छी खबर, PF खाते में देर से पहुंची रकम तो Employer को करनी होगी भरपाई

Confirmtkt App को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसकी सेवा हिंदी, अंग्रेजी, समेत कई अन्य भाषाओं में उपलब्ध है. ऐप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी से लॉगिन करना होगा. इसके बाद डेस्टिनेशन की जानकारी और ट्रैवल डेट सलेक्ट करना होता है. सर्च बटन क्लिक करने के बाद उस खास तारीख को उस रूट पर जितनी ट्रेनें चल रही होंगी, उसकी पूरी जानकारी आपके सामने होगी. आप जिस दिन यात्रा करना चाहते हैं या फिर उस दिन किस ट्रेन में किस क्लास में सीट उपलब्ध है, इसकी पूरी जानकारी आपके सामने होगी. यहां आप अपनी जरूरत के हिसाब से टिकट बुकिंग कर सकते हैं.

यात्रा वाले दिन किस ट्रेन में और किस क्लास में सफर करना है, ये तमाम बातें तय करने के बाद बुकिंग के लिए आगे बढ़ेंगे तो IRCTC यूजर आईडी से लॉगिन करना होगा. अगर आपका IRCTC अकाउंट नहीं खुला है तो यहां से भी यूजर आईडी बना सकते हैं. लॉगिन करने के बाद नया पेज खुलेगा. यहां आपको स्टेशन बदलने का विकल्प मिलता है. इसके अलावा पैसेंजर की जानकारी मांगी जाती है. प्रेफरेंस बर्थ की जानकारी मांगी जाती है. तमाम जानकारी भरने के बाद आपका टिकट बुकिंग कंफर्म हो जाएगा.

सुबह 10 बजे से तत्काल टिकट बुकिंग की टाइमिंग

रेलवे की तत्काल टिकट की बुकिंग AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है. वहीं, स्लीपर यानी नॉन AC कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है. तत्काल टिकट सेवा यात्रा से एक दिन पहले शुरू होती है. इस पूरे प्रोसेस के दौरान समय बचत करने के लिए यात्रियों की लिस्ट पहले तैयार कर लेनी चाहिए. मास्टरलिस्ट की मदद से आप उन सभी यात्रियों की डिटेल पहले से ही सेव कर सकते हैं, जिनके लिए टिकट बुकिंग करनी है. IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर यह सुविधा मिलती है. IRCTC अकाउंट के माय प्रोफाइल सेक्शन में यह सुविधा उपलब्ध है. ऐसा करने से टिकट बुकिंग करते समय आपके समय की बचत होगी और महज एक क्लिक में यात्रियों की डिटेल मिल जाएगी.

यह भी पढ़े : TMC सांसद नुसरत जहां की जालीदार टॉप में तस्वीरें वायरल, सोशल मीडिया पर जमकर देख रहे लोग


क्या होता है प्रीमियम तत्काल?

इमरजेंसी के लिए तत्काल के अलावा प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग का भी विकल्प दिया गया है. आप सोच रहे होंगे कि प्रीमियम तत्काल क्या है और इस व्यवस्था में कंफर्म टिकट मिलने की कितनी गुंजाइश होती है? प्रीमियम तत्काल भी रेग्युलर तत्काल टिकट स्कीम की तरह ही है. दोनों में अंतर सिर्फ यही होता है कि प्रीमियम तत्काल में डायनेमिक किराया होता है. यानी कि ट्रेन में जैसे-जैसे सीट भरती जाती है, वैसे-वैसे खाली सीट के दाम बढ़ते जाते हैं. अगर सीटें खाली रहीं तो किराया रेग्युलर तत्काल जितना ही लगता है. जैसे फ्लाइट में डिमांड के आधार पर किराया का सिस्टम होता है, वैसा ही प्रीमिमय तत्काल में भी होता है.

कितना लगता है किराया

प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग का समय वही होता है जो तत्काल का होता है. प्रीमियम तत्काल का काउंटर एसी क्लास के लिए 10 बजे खुलता है और बिना एसी वाले के लिए 11 बजे. इसमें डायनेमिक फेयर उसी टिकट पर लगता है जो कंफर्म होता है. वेटिंग के लिए यह नियम लागू नहीं है. प्रीमियम तत्काल में टिकट का किराया स्टैंडर्ड तत्काल से लगभग दोगुना होता है. यहां ध्यान रखने वाली बात है कि प्रीमियम तत्काल कोटा हर ट्रेन में नहीं होता. इसलिए जब प्रीमियम तत्काल लेने चलें तो पता कर लें कि उसमें यह व्यवस्था है या नहीं. प्रीमियम तत्काल के तौर पर टिकट के बेस फेयर से अधिकतम 400 रुपये या बेस फेयर का 30 परसेंट तक लिया जा सकता है.