वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) श्रद्धालुओं के लिए खास पैकेज जारी किया है। दिल्ली से वैष्णो देवी के लिए मातारानी राजधानी टूर पैकेज लेकर आया है। ये यात्रा तीन दिन और चार रातों के लिए है।

IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, तीर्थयात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से जम्मू कटरा तक जाएंगे। ट्रेन वीक डेज में रोजाना चलेगी। यात्रियों को पैकेज में खाने भी मुहैया कराया जाएगा. इस दौरान यात्रियों को दो ब्रेकफास्ट, एक लांच और एक डिनर शामिल है। साथ ही यात्रियों के रुकने का इंतजाम होटल में किया जाएगा।

इस पैकेज में अलग-अलग सुविधाओं के हिसाब से यात्रियों को भुगतान करना होगा। यात्रियों के लिए 7900 रुपये से लेकर 4555 रुपये तक के पैकेज उपलब्ध हैं। यात्री 21 अप्रैल से ये यात्रा कर सकते हैं।

 

वेबसाइट के अनुसार, ट्रेन के कंपार्टमेंट में एक व्यक्ति के लिए प्रति व्यक्ति कीमत 7,785 रुपये होगा। दो व्यक्तियों के लिए ये कीमत 6,170 रुपये होगी और ट्रिपल शेयरिंग के लिए ये कीमत 5980 रुपये है। 5 से 11 साल की उम्र के बच्चों के लिए ये कीमत 5,090 रुपये और बिना बेड के 4,445 रुपये देने होंगे। रेलवे के दिशानिर्देशों के अनुसार, 05 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को पूरी बर्थ/ सीट आवंटित किया जाएगा, तो पूरा किराया देना होगा।

मां वैष्णो देवी मंदिर पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक, वैष्णो देवी का मंदिर देवी शक्ति को समर्पित है। इसे माता रानी और वैष्णवी के नाम से भी जाना जाता है, इस मंदिर में देवी मां की पूजा होती है।