भारतीय रेलवे ने रोजगार के मौके बढ़ाने के लिए 20 हजार नए पदों का इजाफा किया है। सर्कुलर के मुताबिक रेलवे कुल 1 लाख 10 हजार नौकरियां देगा। इससे पहले रेलवे ने 90 हजार वैकेंसी निकाली थी। नए पदों के लिए आवेदन मई से शुरू हो जाएंगे। 

न्यूज एजेंसी ने रेलवे विभाग की ओर से जारी एक इंफोग्राफिक के आधार पर बताया कि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स के 9 हजार नए पद निकाले गए हैं। लोको पायलट के लिए 10 हजार नई वैकेंसी निकाली गई है। 

इन पदों से संबंधित विज्ञापन इस साल मई में जारी कर दिए जाएंगे। केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल रेलवे में कई बदलाव कर रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेनों के पटरियों से उतरने संबंधी घटनाओं को रोकने की कोशिश हो रही है। 

कई जगह लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन किया जा रहा है। ऐसे में वर्क फोर्स बढ़ाने की जरूरत है। रेलवे ने 26 हजार 502 लोको पायलट और ग्रुप डी में अलग अलग डिपार्टमेंट में हेल्पर की 62 हजार 907 पदों पर भर्तियां निकाली है। आवेदन के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च रखी गई है। अब तक इन पदों के लिए करीब 2 करोड़ उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं। विभाग के मुताबिक लोको पायलट के लिए 50 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।