अब आपको रेलवे स्टेशनों पर भी सुरक्षा व्यवस्था भी हवाई अड्डों की तरह कड़ी नजर आएंगी। जल्द ही देश के कई रेलवे स्टेशनों पर प्रवेश और निकास हवाई अड्डों की तरह होंगे। ऐसा आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए किया जा रहा है। ऐसा होने पर लोग प्रवेश वाले गेट से बाहर नहीं निकल सकेंगे। इसके अलावा पटरी के दोनों तरफ भी बड़ी दीवार बनाई जाएगी। इसके लिए सरकार की ओर से 114.8 करोड़ रूपए मंजूर किए गए हैं।

आरपीएफ कमांडो भी होंगे ट्रेंड

इस बारे में रेल मंत्रालय का कहना है ​कि स्टेशन और रेल के अंदर यात्रियों की सुरक्षा करना उनका लक्ष्य है। रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा के लिए आरपीएफ के जवानों को भी सीआईएसएफ कमांडो की तरफ ट्रेनिंग दी जा रही है। ये कमांडो स्टेशन के प्रत्येक प्रवेश और निकास पर तैनात रहेंगे।

टिकट वाले ही घुस सकेंगे अंदर

मंत्रालय की ओर से नया एक्सेस कंट्रोल सिस्टम भी रेलवे स्टेशनों पर लगाया जा रहा है। इससे केवल टिकट धारक ही अंदर प्रवेश कर सकेंगे। वहीं, पटरियों के दोनों तरफ बड़ी दीवार बनने से कोई भी व्यक्ति बाहर से नहीं आ सकेगा।

यहां हो चुके हैं आतंकी हमले

ये सुरक्षा इंतजाम आतंकी हमलों से बचने के लिए किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि आसानी से प्रवेश कर पाने के कारण अभी तक दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, लखनऊ और गुवाहाटी जैसे स्टेशनों पर आतंकी घटनाएं हो चुकी हैं।