Indian Railway ने अप्रेंटिस के 3591 पदों पर भर्ती निकाली है जिसके लिए आईटीआई होल्डर्स 24 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक रेलवे की तरफ से आवेदन पूरे होने के बाद मेरिट के आधार पर चुने हुए अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी।

भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखें
अप्रेंटिस के इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 मई 2021 से शुरू हो जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 24 जून 2021 है। 24 जून तक अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। फिलहाल मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख तय नहीं की गई है।
शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास हाईस्कूल के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा होना चाहिए। उम्र सीमा की बात करें तो आवेदकों की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमों के मुताबिक छूट मिलेगी।
आवेदन शुल्क
नोटिफिकेशन के मुताबिक जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है।
कैसे करें आवेदन
इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, वेस्टर्न रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrc-wr.com पर जाना होगा। यहां आपको होम पेज पर भर्तियों का नोटिफिकेशन और अन्य जानकारी मिल जाएगी। नोटिफिकेशन में आप आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया देख सकते हैं।