भारतीय रेलवे ने होली के त्योंहार पर स्पेशल ट्रेनें चलाई है जिनकी लिस्ट जारी कर दी गई है। अब लोगों को होली पर घर जाने के लिए भीड़—भाड़ या टिकट नहीं मिलने की समस्या नहीं होगी। रेलवे की तरफ से यह स्पेशल ट्रेने आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से संचालित की जा रही हैं। यात्री अपनी सुविधाअनुसार इन ट्रेनों में अपनी सुविधा के अनुसार रिजर्वेशन करा सकते हैं। रेलवे की तरफ से संचालित की जा रही ट्रेनों में सेकेंड क्लास, स्लीपर, एसी फर्स्ट टीयर, एसी सेकंड टीयर व एसी थ्री टियर की बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है।

वाराणसी के लिए 3 दिन चलेगी स्पेशल ट्रेन
रेलवे ने आनंद विहार से वाराणसी के लिए ट्रेन स्पेशल चलाई है जो सप्ताह में 3 दिन चलेगी। यह ट्रेन आनंद विहार से शाम 6.15 बजे यह प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को चलेगी। वहीं वाराणसी से यह प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को शाम 7.30 बजे चलेगी।

केरल के लिए स्पेशल ट्रेन
रेलवे की तरफ से केरल के तिरुवनंतपुरम के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से शुक्रवार को शाम 5 बजे सप्ताह में एक दिन चलेगी। यह ट्रेन मथुरा, भरतपुर, सवाई माधोपुर, कोटा, रतलाम, वडोदरा, मडगांव, एरणाकुलम, कोल्लम होते हुए तिरुवनंतपुरम पहुंचेगी।

बिहार के पूर्णिया और अररिया के लिए स्पेशल ट्रेन
होली के मौके पर बिहार में पूर्णिया, अररिया, खगड़िया व बेगूसराय जाने वाले लोगों को स्पेशल ट्रेन का फायदा मिलेगा। स्पेशल ट्रेन आनंद विहार से शाम 6.10 बजे रोजाना जोगबनी स्टेशन के बीच चलेगी।

हजूर साहिब नान्देड जाने वालों के लिए तोहफा
रेलवे ने त्योहार के मौके पर हजूर साहिब नान्देड जाने वाले यात्रियों के लिए भी स्पेशल ट्रेन का तोहफा दिया है। यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से रात 11.15 बजे चलकर अगले दिन सुबह 10.10 बजे हजूर साहिब नान्देड पहुंचेगी।

वैष्णो देवी के लिए स्पेशल ट्रेन
रेलवे ने त्योहार के मौके पर वैष्णोदेवी जाने वाले श्रद्धालुओं का भी खास ध्यान रखा है। नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटड़ा स्टेशन के बीच 21 तारीख से लेकर 31 मार्च तक रोजाना स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से रात 8.50 बजे चलकर अगले दिन सुबह 6.55 बजे कटड़ा पहुंचेगी।

कटड़ा से वाराणसी तक ट्रेन
वाराणसी से माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को लिए स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। यह ट्रेन भी सप्ताह में एक दिन चलेगी।

बठिण्डा से वाराणसी तक ट्रेन
रेलवे की तरफ बठिण्डा से वाराणसी के बीच स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी।

पुणे के लिए स्पेशल ट्रेन
रेलवे ने हजरत निजामुद्दीन से पुणे के लिए साप्ताहिक एसी स्पेशल ट्रेन शुरू की है। यह ट्रेन निजामुद्दीन स्टेशन से से 23 व 30 मार्च को चलेगी।

आनंद विहार से गया के लिए सुपरफास्ट ट्रेन
रेलवे ने बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए आनंद विहार से गया के लिए स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन चलाई है। यह ट्रेन कानपुर, इलाहाबाद व पं. दीन दयाल स्टेशन पर रुकेगी।

चंडीगढ़ से गोरखपुर स्पेशल ट्रेन
होली के मौके पर चंडीगढ़ से गोरखपुर के लिए साप्ताहिक ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन अंबाला, सहारनपुर और बरेली व लखनऊ के रास्ते गोरखपुर पहुंचेगी।

आनंद विहार से भी लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेन
आनंद विहार से भी लखनऊ के लिए स्पेशल एसी ट्रेन संचालित होगी। यह ट्रेन भी दो दिन चलेगी।

नई दिल्ली से बरौनी के लिए ट्रेन
नई दिल्ली से बरौनी के बीच स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन जाएगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर , सीवान, छपरा और हाजीपुर स्टेशन होकर जाएगी।

लखनऊ के लिए एसी स्पेशल ट्रेन
रेलवे ने लखनऊ के लिए हजरत निजामुद्दीन से लखनऊ के लिए एसी स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन चलाई है। यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली स्टेशन पर रुकेगी। यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन से 22 मार्च व 29 मार्च को चलेगी। वहीं लखनऊ से यह 25 मार्च व 1 अप्रैल को चलेगी।

पटना के लिए भी स्पेशल ट्रेन
होली के मौके पर आनंद विहार से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार, रविवार और मंगलवार को दिल्ली से रवाना होगी।

नंगल डैम से लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेन
नंगल डैम से लखनऊ के लिए 22 मार्च व 29 मार्च को नंगल डैम से लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। यह ट्रेन लखनऊ से 23 मार्च व 30 मार्च को चलेगी।

कोविड-19 नियमों का करना होगा पालन
रेलवे में यात्रा के दौरान रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेसिंग व कोविड नियमों का पालन करना होगा। इस मार्ग पर ट्रेनों की विस्तृत जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 पर संपर्क कर सकते हैं।