भारतीय रेलवे ने गणेश चतुर्थी के दौरान रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे इस उत्सव के दौरान गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। रेलवे ने त्योहारी सीजन में अतिरिक्त भीड़ को कम करने एवं यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न रूट्स के लिए 261 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट करके भी इसकी जानकारी दी है।

रेल मंत्रालय के मुताबिक इन 261 गणपति स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट में विभिन्न जोन की गाड़ियां शामिल हैं। जिसमें मध्य रेलवे 201 गणपति स्पेशल ट्रेन, पश्चिम रेलवे 42 गणपति स्पेशल ट्रेन और केआरसीएल 18 गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। इनमें से कुछ ट्रेनें अगस्त के आखिरी हफ्ते से शुरू हो गई थीं।

रेलवे के मुताबिक ये गणपति स्पेशल ट्रेनें 20 सितंबर, 2021 तक चलेंगी। इसके अलावा गणेशोत्सव के दौरान भीड़ को कम करने के लिए मुंबई से चलने वाली विभिन्न ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी के अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं।

इन स्पेशल ट्रेनों में पहले से आरक्षित टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति होगी। साथ ही यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को कोविड -19 से संबंधित सभी नियमों का पालन करना जरूरी है।

बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा गणेशोत्सव के मौके पर हर साल मुंबई और पुणे से गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। ट्रेनों का समय और ठहराव के बारे में अधिक जानकारी के लिए यात्री www.enquiry.indianrail.gov.in को देख सकते हैं।