एक ओर भारत में जहां कई लोग मकान बनाते समय अधिकतर नियमों को ताक पर रख देते हैं। वहीं विदेशों में इसे लेकर काफी जागरूकता है। नियमों का पालन नहीं करने पर यहां लाखों-करोड़ों रुपए का जुर्माना भी लगा दिया जाता है। ताजा मामला सामने आया है न्यूजीलैंड से। यहां ऑकलैंड में एक मीटर अतिरिक्त जगह पर घर बनाना भारतीय मूल के एक शख्स को भारी पड़ गया है। अब बिल्डर मकान मालिक दीपक लाल से अपने घर को या तो एक मीटर खिसकाने या फिर डेढ़ करोड़ रुपये जुर्माना भरने के लिए कह रहा है। दीपक का कहना है कि वह बेहद परेशान हैं और उन्हें रातों को नींद नहीं आ रही है। क्योंकि मकान पीछे खिसकाने का खर्च भी करीब अस्सी लाख रुपए है।

वहीं अब दीपक ने मामले को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। दीपक लाल ने पापाकुरा में घर के डिजाइन और निर्माण के लिए पिनेकल होम्स को अनुबंधित किया था। 2020 के मध्य तक यह लगभग पूरा हो गया था। हालांकि तीन बेडरूम वाले घर का काम तब रुक गया था, जब अगस्त में निर्माण कंपनी ने बाउंड्री मिक्सअप के लिए उन्हें बुलाया। कोर्ट में मामला जाने के बाद दीपक लाल ने कहा कि ये मेरे लिए बुरे सपने से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि घर के डिजाइन को ऑकलैंड काउंसिल ने मंजूरी दी थी, इसलिए इसकी जिम्मेदारी काउंसिल पर होनी चाहिए। 

वहीं दीपक लाल के वकील मैट टेलर ने कहा कि एक पत्र में पिनेकल होम्स और कंपनी के डिजाइन मुख्यालय में कहा गया कि घर के स्थान को प्रमाणित करने के लिए एक सर्वेक्षक को तैनात किया गया है। इस मुद्दे को लेकर टेलर ने कहा कि ऐसा लगता है कि यह समस्या डिजाइन में कमी के परिणामस्वरूप पैदा हुई। इधर, पिनेकल होम्स के प्रोजेक्टर मैनेजर जॉनी भट्टी का कहना है कि जब उन्होंने लाल के घर के दस्तावेजों की जांच की और पाया कि कुछ गड़बड़ है।