इस समय देश में पेट्रोल—डीजल के दाम आसमान पर हैं। पेट्रोल 100 रुपये पहुंच गया है जिसके बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांता दास टैक्स कटौती की वकालत कर रहे हैं, लेकिन राहत कब मिलेगी इसकी उम्मीद दूर दूर तक नहीं दिखाई देती।
लेकिन इसके बावजूद भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं, क्योंकि एक ऐसी स्कीम है जिसके जरिए आप सालभर में 50 लीटर पेट्रोल बिल्कुल फ्री ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके पास इंडियन ऑयल एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड होना चाहिए और इससे ही पेमेंट करना है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर आपको फ्यूल प्वॉइंट्स मिलते हैं।

जब आप इस क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल की खरीदारी करते हैं तो आप जितने पैसे खर्च करते हैं उसका 5 परसेंट आपको फ्यूल प्वाइंट्स के रूप में मिलते हैं। इंडियन ऑयल आउटलेट पर पहले 6 महीनों में हर महीने अधिकतम 50 फ्यूल प्वाइंट्स मिलते हैं। छह महीने के बाद आप मैक्सिमम 150 फ्यूल प्वाइंट्स हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरी शॉपिंग पर भी 150 रुपये खर्च करने पर 1 फ्यूल प्वाइंट्स जुड़ जाता है। इन्हीं फ्यूल प्वाइंट्स को रिडीम कर आप सालाना 50 लीटर तक पेट्रोल-डीजल पा सकते हैं।

लेकिन ये कार्ड आपको फ्री में नहीं मिलेगा। इस क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने पर आपको मेंबरशिप फीस के तौर पर 500 रुपये और GST अलग से देना होता है। बैंक के पास इस कार्ड से जुड़े सारे अधिकार मौजूद होंगे। इस कार्ड के लिए 21 साल से 60 साल तक के कस्टमर अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपकी नेट मंथली इनकम कम से कम 10,000 रुपये होनी चाहिए। अगर आपका यह क्रेडिट कार्ड खो भी जाता है तो 24 घंटे के अंदर इसकी सूचना जरूर दे दें। नए कार्ड के लिए आपसे कोई फीस नहीं ली जाएगी।

हालांकि इस क्रेडिट कार्ड की सुविधा कुछ चुनिंदा शहरों में ही है। यह फायदा बैंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई (ठाणे, वाशी सहित), पुणे, हैदराबाद (सिकंदराबाद सहित) में रहने वाले यूजर्स नहीं उठा सकते। हालांकि एक बात यह भी ध्यान रखें की अगर आप बिजनेस करते हैं तो आपकी मिनिमम इनकम 6 लाख रुपये सालाना होगी तभी इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।