भारत चीन सीमा पर तनाव की स्थिति के बीच एक बार फिर कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई है, लेकिन भारतीय सेना ने इस रिपोर्ट के पूरी तरह से खारिज कर दिया है. भारतीय सेना ने इस संबंध में स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि गलवान घाटी में ताजा स्थिति में किसी भी प्रकार की झड़प नहीं हुई है और हालात शांतिपूर्ण है.

भारतीय सेना ने कहा, एक मीडिया रिपोर्ट में गलवान घाटी  में भारतीय और चीनी जवानों के बीच आमना-सामना होने की बात सामने आई है. सेना के अधिकारियों ने कहा कि मई 2021 के पहले सप्ताह में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच ऐसा कोई आमना-सामना नहीं हुई है.

 भारतीय सेना ने साथ ही यह भी कहा कि यह रिपोर्ट उन स्रोतों से प्रेरित नजर आती है, जो पूर्वी लद्दाख में मुद्दों के जल्द समाधान को लेकर जारी प्रक्रिया को बेपटरी करने का प्रयास कर सकते हैं. सेना ने कहा कि मीडिया को तब तक कोई रिपोर्ट नहीं पब्लिश करनी चाहिए, जब तक सेना के किसी अधिकारी या किसी आधिकारिक स्त्रोत से पता न चला हो.

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने कहा कि 23 मई 2021 को द हिंदू में प्रकाशित गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ मामूली आमना-सामना हेड लाइन पर हमने ध्यान दिया है. इस समाचार के प्रकाशन को लेकर यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि मई 2021 के पहले सप्ताह में पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच ऐसा कोई मामूली आमना-सामना नहीं हुआ है. पूर्वी लद्दाख में मुद्दों के शीघ्र समाधान के लिए प्रक्रिया चल रही है.