भारतीय डाक सेवा विभाग में बिहार सर्कल और महाराष्ट्र सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के 4368 पदों पर निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 मई 2021 आज है। जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे फौरन ऑफिशियल वेबसाइट http://appost.in/gdsonline/पर जाकर आवेदन पत्र जमा कर दें। ध्यान दें कि आखिरी तारीख के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इन पदों पर अप्लाई करने का प्रोसेस 27 अप्रैल से शुरू हुआ था।
महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की तारीख शुरू -27 अप्रैल 2021
आवेदन की अंतिम तारीख -26 मई 2021
दोनों राज्यों में पदों की संख्या
नोटिफिकेशन के मुताबिक बिहार में ग्रामीण डाक सेवक के कुल पदों की संख्या 1940 है। इसमें जनरल कैटेगिरी के 903, ईडब्ल्यूएस के 146, ओबीसी के 510, एससी के 294, एसटी के 45 और दिव्यांग कैटेगरी के 42 पद हैं। वहीं महाराष्ट्र सर्कल में कुल पदों की संख्या 2428 है। इनमें जनरल कैटेगरी के 1105, ईडब्ल्यूएस के 146, ओबीसी के 565, एससी के 191, एसटी के 244 और दिव्यांग कैटेगरी के 77 पद हैं।
एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
एजुकेशनल क्वालिफिकेशन-जीडीएस पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स हाईस्कूल पास होने चाहिए। उनके पास हाईस्कूल में मैथ और इंग्लिश सब्जेक्ट जरूर होना चाहिए।
आयु सीमा
आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी।
आवेदन शुल्क
जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन पत्र के साथ 100 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। आवेदन शुल्क ई-चालान या नजदीकी हेड पोस्ट ऑफिस के जरिए जमा किया जा सकता है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर किया जाएगा।
 
आवेदन प्रक्रिया
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भारतीय डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.indiapost.gov.inपर जाना होगा। यहां उपलब्ध नोटिफिकेशन को अच्छी प्रकार से पढ़ें और आवेदन फॉर्म को भरकर आवेदन शुल्क का भुगतान कर जमा कर दें।