भारत में भी काफी संख्या में लोग शराब पीते हैं। यहां लोग कम उम्र में शराब पीना शुरू कर देते हैं। वहीं, 43 फीसदी से ज्यादा लोग हफ्ते में 2 से 4 बार शराब का सेवन करते हैं। यह खुलासा एक सर्वे के दौरान हुआ। दिल्ली में शराब पीने की कानूनी उम्र 25 साल है। यहां शराब के सेवन को लेकर एक सर्वे किया गया था। यह सर्वे कंप्युनिटी एगेंस्ट ड्रंकन ड्रइविंग (CADD) तरफ से किया गया था। 20 नवंबर से 31 दिसंबर 2021 तक किए गए, इस सर्वे में शराब की 50 प्रमुख दुकानों, बार और रेस्तरां के बाहर करीब 10,000 लोगों से बातचीत की गई। इन लोगों में 5976 पुरुष और 4024 महिलाएं शामिल थीं, जिनकी उम्र 25 साल से कम थी।

यह भी पढ़ें :  दी कश्मीर फाइल्स फिल्म के खिलाफ उतरा ये दबंग मुस्लिम नेता, कर दिया इतना बड़ा ऐलान

सर्वे में 89 प्रतिशत से अधिक लोगों ने बताया कि उन्होंने 21 साल का होने से पहले ही शराब पीना शुरू कर दिया था। सर्वे के मुताबिक, करीब 44.5 प्रतिशत लोगों ने माना कि वे शराब पीने के बाद लापरवाही से गाड़ी चलाते हैं। तेज गति से बाइक चलाते हैं और बाइक से स्टंट करते हैं।

उन्होंने यह भी माना कि वे शराब का सेवन करने के बाद कार में सीट बेल्ट लगाने और बाइक पर हेलमेट पहनने जैसे सुरक्षा नियमों का पालन भी नहीं करते हैं। सर्वे में शामिल व्यक्तियों में से 35.8 फीसदी ने स्वीकार किया कि वे शराब पीने के बाद झगड़ा करते हैं। 19.7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे शराब का सेवन करने के बाद अन्य लिंग वालों के साथ आक्रामक व्यवहार करते हैं।

यह भी पढ़ें :  हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान! असम में सबसे ज्यादा है मुसलमान, अब वे अल्पसंख्यक नहीं

सर्वेक्षण में बताया गया कि 17 फीसदी लोगों ने 13-15 साल की उम्र में पहली बार शराब पी थी। जबकि, 37.1 प्रतिशत ने 16-18 वर्ष की ऐज में शराब पी थी। इसमें कहा गया है कि चिंता की बात यह है कि करीब 89.4 फीसदी लोगों ने 21 साल की उम्र से पहले ही शराब का सेवन किया था।