चीन के बाद अब नेपाल के साथ दुश्मनी पक्की हो चुकी है। इसी के साथ दोनों देशों नागरिकों के बीच आवाजाही बंद हो चुकी है। काली नदी के आसपास सैकड़ों गांव बसे हुए हैं। इन गांवों के बीच में आवाजाही के लिए कई झूला पुल बने हुए हैं, लेकिन भारत-नेपाल सीमा पर तनाव की वजह से दोनों तरफ लोगों की आवाजाही बंद है।
अभी भारत और नेपाल की सीमा पर बहुत चौंकाने वाली गतिविधियां चल रही हैं। धारचूला से 55 किलोमीटर आगे मालपा के पास नेपाली सेना ने पहली बार काली नदी के किनारे एक हेलीपैड बनाया है, जबकि कई टेंट भी लगा दिए हैं। इनमें नेपाली सेना के दर्जनों जवान तैनात हैं। पिछले कुछ समय से नेपाल काली नदी से जुड़े कुछ इलाकों को अपना बता रहा है। हाल में नेपाल सरकार ने संसद में इस संबंध में एक नया नक्शा पास किया है।
धारचूला एक ऐसा इलाका है जो नेपाल और चीन से लगती है। धारचूला से चीन सीमा की दूरी 80 किलोमीटर है जहां पर धारचूला लिपुलेख राजमार्ग का निर्माण हुआ है। धारचूला से ही नेपाल की सीमा शुरू होती है। धारचूला में काली नदी के आरपार भारत और नेपाल की सीमा है। काली नदी के दूसरी तरफ नेपाल है जबकि एक तरफ भारत है तो दूसरी तरफ नेपाल। काली नदी के आसपास सैकड़ों गांव बसे हुए हैं। इन गांवों में आवाजाही के लिए कई झूला पुल बने हुए हैं। अभी भारत-नेपाल सीमा पर तनाव की वजह से दोनों तरफ लोगों की आवाजाही बंद है। भारत नेपाल सरहद पर एसएसबी की तैनाती है। इस सड़क पर एसएसबी के जवान पेट्रोलिंग करते नज़र आ जाते हैं।