तपती गर्मी में मानूसन का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। अगले 48 घंटों के दौरान मानसून सक्रिय हो रहा है। गौरतलब है कि मानसून केरल पहुंच चुका है और उसके बाद इसका अगला पड़ाव उत्तरपूर्वी राज्यों में हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में उत्तरपूर्व में झमाझम बारिश हो रही है।

अरब सागर से आ रहा मानूसन

अरब सागर से मानसून सक्रिय होता हुआ दक्षिण और फिर उत्तरपूर्वी राज्यों में पहुंच रहा है। यह मानसून लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु से होता हुआ उत्तरपूर्वी राज्यों मे पहुंच रहा है। यह मानसून बंगाल की खाड़ी से होते हुए इन राज्यों पहुंच रहा है। जिसके बाद उत्तरपूर्व के सभी 8 राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

सूचना जारी

रीजनल मेटा्रलोजिकल सेंटर के डिप्टी डायरेक्टर जनरल संजय ओनिल शॉ ने कहा कि मानसून अगले 48 घंटों में उत्तरपूर्वी राज्यों में पहुंच रहा है। बारिश की शुरूआत सोमवार 10 जून से शुरू होगी। यह बारिश असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, अरूणाचल प्रदेश समेत कई जगहों पर होगी। इसके अलावा असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की ओर से सभी जिलों को चेतावनी जारी कर दी गई तथा किसी प्रकार के संकट से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।

तापमान का ये है हाल

शनिवार को गुवाहाटी में अधिकत तापमान 35.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। सिल्चर में तापमान 34.4 डिग्री रहा। जबकि डुबरी और अगरतला में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।