भारत आज अपना 76वां आजादी दिवस मना रहा है। ऐसे में देश-दुनिया में स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाओं का दौर जारी है। भारत के मित्र कई इस्लामिक देशों ने भी 15 अगस्त के मौके पर बधाई संदेश जारी किया है। सऊदी अरब के किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारत को डिप्लोमैटिक केबल भेजकर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है।  सऊदी अरब किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने बधाई संदेश देते हुए भारत की राष्ट्रपति की अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।  वहीं डिप्टी प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज ने भी भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है। सऊदी अरब ने भारत और देश के लोगों की समृद्धि की कामना की है।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरीः सरकारी कॉलेजों में सभी छात्राओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी इस राज्य की सरकार

यूएई के डिप्टी पीएम मकतूम बिन मोहम्मद की ओर से भारत की राष्ट्रपति को बधाई संदेश भेजा गया है। यूएई के डिप्टी पीएम ने बधाई संदेश देते हुए कहा कि आज भारत आजादी और विकास के 75 सालों का जश्न मना रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हम भारत और भारतीय लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए समृद्धि की कामना करते हैं। मालदीव में मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने भारत के पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू के भारत की आजादी की रात दिए गए प्रसिद्ध भाषण का उल्लेख करते हुए लिखा कि आजादी मिलने के बाद से भारत एक सैन्य और आर्थिक विश्व शक्ति बन गई है, जिसने अपने लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई।

ये भी पढ़ेंः त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने चलाया वृक्षारोपण अभियान चलाया

भारत के मित्र देश ईरान की ओर से कुछ अलग तरीके से भारत को बधाई दी गई है। ईरान की ओर से ट्विटर पर जारी एक वीडियो में एक बच्ची स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजाती हुई नजर आ रही है। साथ ही ट्वीट में लिखा गया है कि भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई। लोकतंत्र की भावना भारत के सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा प्रगति, समृद्धि और खुशी की ओर ले जाए। कतर के विदेश मंत्रालय ने भारत को आजादी दिवस की बधाई देते हुए ट्वीट किया है। वहीं खाड़ी देश बहरीन की ओर से भी भारत को 76वें आजादी दिवस पर बधाई संदेश भेजे गए हैं। मलेशिया की ओर से भी भारत को आजादी दिवस को लेकर दिल से बधाई दी गई हैं।