नई दिल्ली। भारत में सरकारी नौकरियों की सबसे अधिक मांग रहती है। ऐसे में युवा सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए दिन रात तैयारी कर प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। आपको बता दें कि सरकारी क्षेत्र में नौकरी मिलने पर कई सुविधाएं भी दी जाती हैं। आपको बता दें कि भारत में ऐसी कई सरकारी नौकरियां हैं जिनमें बहुत अच्छी सैलरी मिलती है। तो जानिए...

अब मार्केट में आया देसी मोबाइल फोन ओएस 'BharOS', ये 5 खूबियां कर देती हैं हैरान

इन सरकारी नौकरियों में मिलती है ज्यादा सैलरी और सुविधाएं-

— IAS और IPS

— NDA और डिफेंस सर्विस

— इसरो, डीआरडीओ के साइंटिस्ट/इंजीनियर

— RBI ग्रेड B

— इंडियन फॉरेस्ट सर्विस

— PSU जॉब्स

— असिस्टेंट प्रोफेसर, सरकारी कॉलेज में लेक्चरर

— स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के माध्यम से भर्ती

— विदेश मंत्रालय में एएसओ

— इंडियन फॉरेन सर्विस

1. IAS और IPS

IAS और IPS पद भारत में बहुत ही महत्वपूर्ण पद हैं। एक IPS को SP के रूप में तैनात किया जाता है। IAS को कलेक्टर कम DM (जिला मजिस्ट्रेट) (पुलिस अधीक्षक) का पद दिया जाता है। इन इस पदों पर चुने गए उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी ऐसे होती है।

IAS- 56,100 रुपये

IPS- 56,100 रुपये

2. NDA और डिफेंस सर्विस

डिफेंस सर्विस में विभिन्न नौकरियों को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न परीक्षाओं जैसे NDA,CDS, AFCAT की परीक्षा पास करनी होती है। भारतीय सेना वालों को अच्छी सैलरी भी मिलती है। भारतीय सेना में विभिन्न पदों के लिए सैलरी इस प्रकार है।

लेफ्टिनेंट- 68,000 रुपये

मेजर- 1,00,000 रुपये

सूबेदार मेजर- 65,000 रुपये

3. इसरो, डीआरडीओ के साइंटिस्ट/इंजीनियर

रिसर्च और डेवलपमेंट विभाग में जाने की इच्छा रखने वाले इंजीनियरिंग उम्मीदवार इसरो और डीआरडीओ में साइंटिस्ट और इंजीनियर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसमें चुने गए उम्मीदवारों को शुरुआती सैलरी इस प्रकार दी जाएगी।

साइंटिस्ट- 60, 000 रुपये

अब आया दुनिया का सबसे छोटा चार्जर, एकसाथ चार्ज करेगा फोन, टैब और लैपटॉप, जानिए कीमत और खूबियां

4. RBI ग्रेड B

बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखने वालों के लिए आरबीआई ग्रेड बी आपके करियर की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी है। आरबीआई की इस सेवा में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को इतनी शुरुआती सैलरी दी जाती है।

RBI ग्रेड B- 67,000 रुपये

5. इंडियन फॉरेस्ट सर्विस

प्रकृति प्रेमियों के लिए इंडियन फॉरेस्ट सर्विस सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है। इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर आमतौर पर जंगलों में काम करते हैं और वन जीवन और पर्यावरण की रक्षा करते हैं। उम्मीदवार को भारतीय वन सेवाओं में चयनित होने के लिए सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना होगा। सिलेक्ट होने पर इस प्रकार सैलरी मिलती है।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस - 60,000 रुपये

6. PSU जॉब्स

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में जॉब पाने के लिए इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों को GATE परीक्षा में शामिल होना होता हैं। विभिन्न पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की ओर से प्रदान की जाने वाली नौकरी में अच्छी सैलरी दी जाती है। BHEL, IOCL और ONGC जैसे विभिन्न संगठनों का सैलरी पैकेज  अलग-अलग है। 

इंजीनियर का पद- 60,000 रुपये

7. असिस्टेंट प्रोफेसर, सरकारी कॉलेज में लेक्चरर

भारत में एक असिस्टेंट प्रोफेसर को भी उसके अनुभव के आधार पर अच्छी सैलरी मिलती है। उन्हें आवास सुविधा,मेडिकल जैसी सुविधाएं मिलती है। असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर शुरुआती सैलरी इस प्रकार है।

असिस्टेंट प्रोफेसर-40,000 रुपये

8. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के माध्यम से भर्ती

SSC सरकारी मंत्रालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। ये परीक्षाएं ग्रुप बी और सी के विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है। SSC चयनित उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी देता है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को सुसज्जित घर, एक वाहन, एक कार और ड्राइवर आदि सुविधाएं दी जाती है। इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को ऐसे मिलती है सैलरी।

विभिन्न पद- 45,000 रुपये

9. विदेश मंत्रालय में ASO

ASO के रूप में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को SSC CGL पास करना होगा। चयनित होने पर रहने के साथ-साथ उन्हें अच्छा वेतन भी मिलेगा। विदेश मंत्रालय में ASO के पद के लिए शुरुआती सैलरी इस प्रकार होगी।

ASO- 1.25 लाख रुपये

10. इंडियन फॉरेन सर्विस

इंडियन फॉरेन सर्विस में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी की परीक्षा का पास करना होगा। चयनित होने वाले उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी इस प्रकार होगी।

इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS)- 60,000 रुपये