अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि सरकार की तरफ से अंत्‍योदय कार्ड रखने वाले को यह खुशखबरी दी गई है। सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि antyodaya ration card धाराकों के न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे। आयुष्‍मान कार्ड बनाने के ल‍िए सरकार की तरफ से ज‍िले और तहसील स्‍तर पर सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर व‍िशेष अभ‍ियान चलाया जाएगा। इस अभ‍ियान के तहत अंत्‍योदय कार्ड रखने वाले सभी पर‍िवारों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का लक्ष्‍य है।

यह भी पढ़ें : एक लड़की के आंसूओं ने हिमंता का दिल पिघला दिया, उंगली पकड़ सुनाई कहानी, देखें वीडियो

इसके अलावा सरकार ने जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी यह सुव‍िधा शुरू करने आदेश द‍िया है। राशन कार्ड द‍िखाकर यहां पर भी आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन क‍िया जा सकता है। आपको बता दें यूपी की योगी सरकार ने सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का आदेश द‍िया है। यह अभ‍ियान ज‍िले स्‍तर पर 20 जुलाई तक चलाया जाएगा। इस अभ‍ियान के तहत सभी के 

अभी तक सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों के पास आयुष्‍मान कार्ड नहीं है। ऐसे कार्ड धारक 20 जुलाई तक अपनी प्रक्र‍िया को पूरा करा सकते हैं।पात्र लाभार्थी जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े प्राइवेट हॉस्‍प‍िटल या ज‍िला अस्‍पताल में जाकर अपना अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िखाकर अपने पर‍िवार के आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं।

आपको बता दें फ‍िलहाल सरकार की तरफ से नए आयुष्‍मान कार्ड नहीं बनाए जा रहे। ज‍िनके लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना में हैं केवल उन्‍हीं के कार्ड व‍िभाग की तरफ से बनाए जा रहे हैं। सरकार की मंशा है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड धारकों को क‍िसी भी तरह की परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए अस्‍पतालों में भटकना नहीं पड़े। शासन स्‍तर से इसके ल‍िए अलग-अलग ज‍िलों के ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकारी को न‍िर्देश भी द‍िए गए हैं।

यह भी पढ़ें : असम के मंत्री के नाम से बनाया फर्जी वाट्सअप अकाउंट और लोगों को लगा दिया चूना, जानें सारा मामला

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड जारी क‍िया जाता है। इस कार्डपर लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री दी जाती है। कार्डधारकों को 35 किलोग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है। कीमत की बात करें तो गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम और चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से द‍िया जाता है।