कोरोना वायरस महामारी के दौरान सरकारी कर्मचारियों को दी जा रही सहूलियतों को अब खत्म करने का आदेश जारी हो गया है। ये सहूलियतें 8 नवंबर से खत्म हो रही हैं। अब सरकारी कर्मचारियों को दफ्तर में पूरे समय की उपस्थिति दर्ज करानी होगी। उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बायोमेट्रिक्स सिस्टम (Biometric Attendance) कल सोमवार से फिर से बहाल किया जा रहा है।

Biometric Attendance को लेकर सभी केंद्रीय कार्यालयों में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। कोरोना महामारी को देखते हुए दफ्तरों में कम संख्‍या में कर्मचारियों को बुलाने और काम के घंटे कम करने जैसी रियायतें पहले ही खत्‍म कर दी गई थीं। अब 8 नवंबर से हर कर्मचारी को बॉयोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करानी होगी।

केंद्र सरकार ने इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक, बायोमेट्रिक मशीन के पास में सैनिटाइजर रखना जरूरी होगा। सभी कर्मचारी उपस्थिति दर्ज करने से पहले और बाद में सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करेंगे।

सभी कर्मचारियों को हर समय मास्क लगाना या अपने चेहरे को कवर करके रखना आवश्यक होगा। बायोमेट्रिक मशीन के टचपैड को बार-बार साफ करने के लिए नामित कर्मियों को तैनात किया जाना चाहिए। ये कर्मचारी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए आने वाले कर्मचारियों को कोविड अनुकूल व्यवहार बनाए रखने के लिए मार्गदर्शन भी करेंगे।