Corona वायरस के खिलाफ भारत में जारी टीकाकरण अभियान अब और अधिक मजबूत होने वाला है। इस बीमारी के खिलाफ जारी जंग में भारत को एक और टीके की ताकत मिली है। ड्रग्‍स कंट्रोलर जनल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से सिंगल डोज Sputnik Light वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल की मंजूरी मिल गई है। आपको बता दें कि भारत में कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में ये 9वां टीका है।

स्पूतनिक लाइट वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के बारे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री Mansukh Mandaviya ने जानकारी दी है। इस बारे में उन्होंने ट्वीट कर कहा कि DCGI ने भारत में सिंगल डोज स्‍पूतनिक लाइट कोविड-19 वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल की अनुमति दे दी है। यह कोविड के खिलाफ देश में लगाई जा रही 9वीं वैक्‍सीन है। अब इसकी वजह से महामारी से लड़ने में देश के सामूहिक प्रयास को और ताकत मिलेगी।

आपको बता दें दि स्पूतनिक लाइट सिंगल डोज वैक्सीन है। इसकी सिर्फ 1 डोज ही कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी है। स्पूतनिक लाइट की सिंगल डोज ही कोरोना के खिलाफ 93.5 फीसदी प्रभावी है। विशेषज्ञों के अनुसार यह बूस्टर डोज के तौर पर भी बेहद कारगर दवाई है। स्पूतनिक लाइट वैक्सीन का बूस्टर डोज 6 महीने में लगाने पर ओमिक्रॉन के खिलाफ 100% प्रभावशाली साबित हुआ है।