निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी है कि अभी कई Bank FD पर जबरदस्त रिटर्न दे रहे हैं जिसका फायदा आप उठा सकते हैं। ये बैंक अभी एक-दो साल की एफडी पर भी 7 फीसदी तक का ऊंचा रिटर्न दे रहे हैं।

एफडी को कम ब्याज यानी रिटर्न की वजह से ही अनाकर्षक माना जाता था, क्योंकि ये महंगाई को बीट नहीं कर पाते। लेकिन ज्यादा रिटर्न मिलने से इनमें निवेश किया जा सकता है। यही नहीं सीनियर सिटीजन को और ज्यादा रिटर्न मिलता है। निवेश का सुरक्षित विकल्प होने की वजह से बहुत से निवेशक कम रिटर्न होने पर भी बैंकों के एफडी में निवेश करते हैं।

ऊंचा रिटर्न देने वाले ये बैंक छोटे जरूर हैं, लेकिन रिजर्व बैंक से मिले लाइसेंस के तहत ही चल रहे हैं, इसलिए यह न समझें कि ये किसी चिटफंड कंपनी की तरह जोखिम वाले हैं। इनमें जमा पैसे पर भी उसी तरह से बीमा होता है, जैसा कि बड़े बैंकों में जमा रकम पर।

ये है फायदा
एफडी में निवेश काफी सुरक्षित माना जाता है। इनके बारे में शिकायत यही रहती है कि ये 4 से 5 फीसदी का सालाना रिटर्न देते हैं जो महंगाई को भी बीट नहीं कर पाते। लेकिन ऊंचा ब्याज दर होने की वजह से यह महंगाई को बीट कर आपकी जेब में अच्छे पैसे डाल सकते हैं। एक-दो साल का ही एफडी होने की वजह से आपके लिए ज्यादा समय तक पैसा फंसने की मुश्किल भी नहीं रहेगी। इनमें आपको रिटर्न मिलने की पूरी गारंटी होती है, शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड की तरह नेगेटिन रिटर्न का कोई रिस्क नहीं होता।

ये बैंक दे रहे हैं फायदा
जो बैंक अभी एफडी पर बड़ा फायदा दे रहे हैं उनमें सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल हैं।