भारत के सबसे बड़े नदी टापू जिले माजूली में प्रशासन ने प्लास्टिक और तंबाकू पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। इसके लिए प्रशासन की और लिखित में आदेश भी जारी किया गया है। ऐसा करने के पीछे का मकसद पर्यावरण की रक्षा करना बताया गया है। प्रशासन ने यह निर्णय प्रधानमंत्री की उस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए किया जिसमें उन्होंने कहा था कि सिंगल यूज प्लास्टिक को उपयोग बंद कर देना चाहिए।

माजुली जिला प्रशासन निषेध आदेश जारी करते हुए कहा है कि प्लास्टिक के बेचने, उपयोग करने तथा प्रसारण पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। आदेश में कहा गया है कि प्लास्टिक मिट्टी, तालाबों के पानी और ड्रेन सि​स्टम को खराब कर देती है।  आपको बता दें कि माजुली दुनिया का सबसे बड़ा टापू है जो नदी के बीच में स्थित है। इसको 2016 में देश का पहला टापू जिला घोषित किया गया था।

अपने आदेश में जिला प्रशासन ने कहा है कि सभी तरह की रिसाइकल्ड प्लास्टिक, तंबाकू पत्तियों, गुटखे, शिगार तथा अन्य वो चीजें जिनसें सेहत को नुकसान होता है वो जिले में सेक्शन 144 CrPC, 1973 के तहत प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। ये आदेश 9 सितंबर से लागू कर दिए गए हैं। इन कानूनों को तोड़ने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।