इंडिया क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है। उनके इस ऐलान से सभी को झटका लगा है। गौरतलब है कि उनकी कप्तानी में इंडिया टीम में कई खिलाड़ियों ने अपनी स्थाई जगह बना ली थी। लेकिन अब उनका कप्तानी छोड़ना कई खिलाड़ियों पर भारी पड़ सकता है। क्योंकि नया कैप्टन उन्हें बाहर कर सकता है। ये खिलाड़ी इस प्रकार हैं—

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)
कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में रहाणे ने विराट अपने करियर की नई ऊंचाइयों को छूआ। हालांकि, खराब फॉर्म होने के बावजूद कोहली ने उन्हें टीम में बना रखा है। कोहली की गैरमौजूदगी में वो इंडिया टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में ही इंडिया ने सीरीज जीती। लेकिन अब रहाणे के बल्ले से रन बनना मुश्किल हो गया है। इसी वजह से ऐसे में इंडिया टीम का नया टेस्ट कप्तान उनकी जगह किसी और को दे सकता है।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)
कभी टीम इंडिया की दीवार रहे चेतेश्वर पुजारा की खराब फॉर्म उनके लिए चिंता का कारण बनती जा रही है। वो पिछले दो साल में एक भी शतक नहीं लगा सके हैं। अब वो रन बनाने के लिए भी जूझ रहे हैं। ऐसे में नया कप्तान पुराजा को बाहर का रास्ता दिखा सकता है।

अक्षर पटेल (Axar Patel)
कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में ही पटेल ने भारत की टेस्ट टीम में अपना डेब्यू किया। भारतीय पिचों पर अक्षर काफी चलते हैं, देश से बाहर उनकी जगह टीम में फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर ले लेता है। ऐसे में अब नया कप्तान उनकी जगह जडेजा या शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को दे सकता है।

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma)
ईशांत शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं। परंतु उनकी गेंदों में अब वो धार नजर नहीं रही है। ईशांत 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं, लेकिन ज्यादा सफलता उन्हें कोहली की अगुवाई में ही मिली है। ऐसे में टीम इंडिया में उनकी जगह अब मौजूद दीपक चाहर या नवदीप सैनी ले सकते हैं।