अगर आप सेब नहीं खाना चाहते तो डाइट में इसका जूस भी शामिल कर सकते हैं. छिलके समेत इसका जूस बनाकर पीने से शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी नहीं होती. साथ ही यह कई बीमारियों से बचाने में भी फायदेमंद है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रोजाना सेब का जूस पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. रोजाना ब्रेकफास्ट में 1 गिलास सेब का जूस पीना फायदेमंद माना जाता है. आप चाहे तो शाम के समय भी इसका सेवन कर सकते हैं.

अस्थमा से बचाव

सेब में फ्लेवोनॉयड्स व कई पोषक तत्व होते हैं, जो अस्थमा से बचाव करते हैं. साथ ही इससे सांस संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं.

कैंसर से बचाव

कैंसर और ट्यूमर से बचाने में भी सेब का जूस बहुत फायदेमंद है. एक शोध के मुताबिक, रोजाना एक गिलास जूस पीने से फेफड़ों के कैंसर की संभावना कम होती है.

दिल को रखे स्वस्थ

एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफिनॉल और फ्लेवोनॉयड, मिनरल्स, पोटैशियम से भरपूर सेब का जूस दिल को भी स्वस्थ रखता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

रोजाना 1 गिलास सेब का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और खून का थक्का बनने की संभावना कम होती है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

रोजाना 1 गिलास सेब का जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है, जोकि कोरोना काल में सबसे जरूरती है. इससे शरीर को कई बैक्टीरिया व कीटाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सेब के जूस में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है. साथ ही इससे आप ड्राई आईज सिंड्रोम व मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

कब्ज से राहत

सेब में सोरबिटॉल होता है जिससे पाचन सही रहता है और कब्‍ज नहीं होती. साथ ही यह लिवर को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद है.

मजबूत हड्डियां

विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, बोरॉन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सेब का जूस हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है. इससे जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होती.