नई दिल्ली। भारत की तारीफ करने पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मरियम नवाज ने आड़े हाथों लिया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने कहा है कि अगर इमरान खान को भारत इतना ही पसंद है तो उन्हें वहां चले जाना चाहिए। बता दें कि भारत सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। साथ ही उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 12 सिलेंडरों पर एक साल में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने का भी फैसला किया। 

यह भी पढ़ें : असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन से 29 लोगों की दर्दनाक मौत

इमरान खान ने अपने ट्वीट में एक दक्षिण एशिया सूचकांक रिपोर्ट को टैग किया जिसमें कहा गया था कि रूस से रियायती तेल खरीदने के बाद भारत सरकार ने पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर कम कर दी है, डीजल की कीमत में भी 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है।

इमरान की नजरों में ये इसलिए संभव हो पाया क्योंकि भारत की एक स्वतंत्र विदेश नीति है। वो अमेरिका के दवाब में नहीं आया, उसने रूस से सस्ते में तेल खरीदा और फिर अपने नागरिकों को राहत दी। बता दें कि कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरा दी गई थी। उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। उनकी तरफ से लगातार आरोप लगाया गया था कि पाकिस्तान की राजनीति में अमेरिका का जरूरत से ज्यादा हस्तक्षेप है और इसी वजह से उनके देश के पास एक स्वतंत्र विदेश नीति नहीं है। उनकी नजरों में भारत ने एक स्वतंत्र विदेश नीति बना रखी है, जिस वजह से उसे किसी के सामने झुकने की जरूरत नहीं पड़ती। 

इमरान खान ने अपने ट्वीट में लिखा कि क्वाड का हिस्सा होने के बावजूद भी भारत ने अमेरिका के प्रेशर को सही तरीके से झेला। अपने प्रयासों के दम पर उसने रूस से सस्ते में तेल भी खरीदा। हमारी सरकार भी पाकिस्तान में ऐसा ही कुछ हासिल करने की कोशिश कर रही थी। ये सब कुछ स्वतंत्र विदेश नीति के दम पर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : गृहमंत्री अमित शाह ने युवाओं को सभी क्षेत्रों में सक्षम बनाने की बनायी नीति

इमरान खान की ये प्रतिक्रिया ऐसे वक्त में आई है जब पाकिस्तान में महंगाई के सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं। वहां पर जरूरी सामानों की कीमत आसमान छू रही है। कहने को रूस-यूक्रेन युद्ध इसका एक कारण माना जा रहा है, लेकिन पाकिस्तान में पिछले कुछ सालों से लगातार महंगाई में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली है। दूध से लेकर सब्जियों तक, हर वस्तु के दाम काफी ज्यादा हो गए हैं। पाकिस्तान में नई सरकार बन चुकी है, शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री हैं, लेकिन जमीन पर स्थिति ज्यादा नहीं बदली है। वहां पर इन मुद्दों से पहले जल्द चुनाव करवाने की तलवार लटक रही है।