आजकल गूगल एक ऐसा माध्यम बन चुका है जहां हर सवाल का जवाब मिल जाता है। लेकिन कई ऐसी चीजें भी जिन्हें गूगल पर भूलकर भी सर्च नहीं करें तो अच्छा है अन्यथा नुकसन उठाना पड़ सकता है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि गूगल में कौनसी चीजें सर्च नहीं करें या करें तो फ्रॉड से कैसे बचकर रहें—

सबसे पहली बात ये है कि बैंकिंग के लिए गूगल सर्च नहीं करें। इन दिनों बैंकिंग फ्रॉड के लिए साइबर क्रिमिनल बैंक के नकली वेबासाइट बना लेते हैं। ये दिखने में हूबहू असली बैंक जैसे लगते हैं। इन साइटों की मदद से क्रिमिनल आपकी बैंकिंग डिटेल चुरा सकते हैं। आपका बैंक खाता भी खाली हो सकता है।

गूगल सर्च में कस्टमर केयर के नंबर भी नहीं ढूंढे। क्योंकि साइबर क्रिमिनल यहां भी आपको गलत कस्टमर केयर नंबर देकर आपकी अहम जानकारी चुरा सकते हैं। बाद में इन्हीं जानकारियों की मदद से आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
 
हालांकि मोबाइल ऐप्स और सॉफ्टवेयर आपकी जिंदगी को आसान ही बनाते हैं। लेकिन कई बार साइबर अपराधी मिलते जुलते ऐप्स और सॉफ्टवेयर गूगल सर्च में डाल देते हैं। जैसे ही आप इन्हें डाउनलोड करते हैं, आपके फोन और कंप्यूटर से अहम जानकारी चुरा लिए जाते हैं। आपके फोन और कंप्यूटर में वायरस का भी खतरा बढ़ जाता है।

इन दिनों सरकारी स्कीम्स के जरिए लोगों से धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं। यही कारण है कि गूगल सर्च में किसी भी सरकारी स्कीम के बारे में जानकारी नहीं लेनी चाहिए। बेहतर यही है कि आप आधिकारिक साइट्स में जाकर सरकारी स्कीम्स की जानकारी लें।

इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कई कूपन कोड के जरिए डिस्काउंट्स दिए जाते हैं। लेकिन कई बार आप मुफ्त में कूपन कोड ढूंढने के लिए गूगल सर्च भी कर लेते है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कूपन कोड ढूंढने के लिए गूगल सर्च की मदद नहीं लेनी चाहिए। हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स फर्जी कूपन कोड के बदले में आपके कई तरह की निजी और बैंक की जानकारी कलेक्ट कर लेते हैं और आपको चपत लगा सकते हैं।