नेपाल देश में रहने वाले विदेशियों के लिए नियमित वीजा सेवाएं फिर से शुरू करने जा रहा है। देश ने कोविड-19 महामारी के कारण एक महीने से अधिक के लिए वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया था। रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल विदेशी निवासियों के लिए नियमित वीजा सेवाएं फिर से शुरू करेगा। विभाग ने कहा कि उसने सरकार के स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए 20 मई से निलंबित सभी वीजा सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।


विभाग के महानिदेशक नारायण प्रसाद भट्टाराई ने कहा कि "नियमित वीज़ा सेवाओं की बहाली के साथ, नेपाल में रहने वाले अनुमानित 1,000 से 1,100 विदेशी पासपोर्ट धारक, जो लॉकडाउन के कारण अपने वीज़ा को नवीनीकृत या विनियमित करने में विफल रहे, उन्हें इससे लाभ होगा।" नेपाल ने 1 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है, जिसमें कम कोरोनोवायरस संक्रमण की सूचना दी गई है और पिछले दो हफ्तों में प्रतिबंधात्मक उपायों में ढील दी गई है।

नेपाल में कई विदेशी पासपोर्ट धारक अपने वीजा को विनियमित नहीं कर सके क्योंकि वे महामारी की दूसरी लहर को रोकने के लिए अप्रैल के अंत से लागू किए गए लॉकडाउन के बीच आव्रजन कार्यालयों तक नहीं पहुंच सके। नोटिस के अनुसार, 28 अप्रैल तक नेपाल के वैध वीजा वाले विदेशियों और जो 8 जुलाई तक नेपाल से प्रस्थान कर रहे हैं, काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान के समय उनके वीजा को बिना किसी शुल्क के विनियमित किया जाएगा।

28 अप्रैल तक वैध नेपाली वीजा वाले विदेशियों और जो नेपाल में लगातार रहने के लिए 8 जुलाई तक वीजा नवीनीकरण के लिए आवेदन करेंगे, उनके वीजा बिना विलंब शुल्क और दंड के विनियमित होंगे।