IMD की भविष्यवाणी के तहत आज देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने के साथ ही मौसम बिगड़ने का अनुमान है। दिल्ली-एनसीआर में उमस और गर्मी ने एक बार फिर लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से भी निराश करने वाली खबर आ रही है। आगामी 5-6 दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने के आसार नहीं हैं, ऐसे में उमस का दौर जारी रहेगा।
मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वहीं, बारिश नहीं होने और धूप खिलने के चलते तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। ऐसे में गर्मी और उमस लोगों को परेशान करती रहेगी।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अगले सप्ताह उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ और पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहेगा, जिससे इन क्षेत्रों में बरसात की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई। मध्य प्रदेश में एक-दो स्थानों पर बारिश हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड समेत उत्तर-पश्चिम भारत में छिटपुट वर्षा का अनुमान है। केरल, दक्षिणी-आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, असम, मेघालय और नागालैंड में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र और पूर्वी क्षेत्रों, तथा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ हल्की बौछारें गिर सकती हैं।