राजधानी दिल्ली के तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान है। वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 238 दर्ज किया गया। IMD ने आज अधिकतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज दिन में आसमान साफ रहेगा और हल्की धूप खिली रहेगी।

ये भी पढ़ेंः अगर मोबाइल में है एयरटेल की सिम तो आपको लगने वाला है बड़ा झटका, जानिए कैसे


पहाड़ी इलाकों में सर्द हवाएं चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर भारत में रात में सर्दी बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। राजस्थान में अभी मौसम शुष्क रहेगा और अगले तीन दिनों तक तापमान में कोई बड़ा उतार-चढ़ाव नहीं आएगा। इस बीच राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी में भी कड़ाके की ठंड की शुरुआत हो चुकी है।

मौसम विभाग की मानें तो हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्यप्रदेश में आने वाले दिनों में जल्द ही शीतलहर जैसे हालात बन सकते हैं। आईएमडी के वेदर बुलेटिन के मुताबिक दक्षिण आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु के तटों पर पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती परिसंचरण के साथ बना हुआ है, जिसके धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान कमजोर होने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरीः आपके खाते में आ सकते हैं 2 लाख रुपए, जानिए कैसे


मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक आज दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा समेत कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई गई है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वो दक्षिण पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं।