भारतीय मौसम विभाग ने Weather Alert जारी किया है जिसके अनुसार मौसम एकबार पलटी मारने वाला है। इसके तहत 26 अक्‍टूबर तक मानसून (Monsoon) वापस लौट सकता है। इसी बीच देश के 9 राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों में अगले 5 दिन तक भारी बारिश होने का अनुमान है।

इस समय देश के पहाड़ी इलाकों में पहले से ही भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है। इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और जम्‍मू कश्‍मीर के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों तेज बारिश जारी है।

आईएमडी के अनुसार अगले 48 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून की पूरी तरह से वापसी के साथ दक्षिण-पूर्वी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में पूर्वोत्तर मानसून की बारिश होगी। इसके चलते केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण कर्नाटक में 29 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम, भारी बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने का अनुमान है। तटीय कर्नाटक के लिए इसी तरह का मौसम अलर्ट 4 दिन के लिए और तटीय आंध्र प्रदेश के लिए 24 घंटे का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार 25 से 26 अक्टूबर के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी में और 26 अक्टूबर को केरल और पुडुचेरी के माहे में बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तरी हरियाणा में अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना है। अगले 24 घंटों में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है।