मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इस बार खूब बारिश होगी क्योंकि 14 जून तक मानूसन बिहार में आएगा। इस मानसून के दौरान 1000 मिमी बारिश होने की संभावना है। इस समय बिहार के कई जिलों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है और प्री मानसून के दौरान जितनी ज्यादा गर्मी पड़ती है मानसून में उतनी ही अच्छी बारिश होने की संभावनी होती है।

इस समय राज्य के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के आसपास है। कई जिलों में तो पछुआ हवा भी चलने से तापमान और तल्ख़ी दिखाए हुए है। कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश भी हो रही है। बिहार में अमूमन जून से मानसून की बारिश शुरू होती है जो सितंबर तक होती है।

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल जो मौसम का हाल है उसके आधार पर उम्मीद जताई जाती है कि मध्य जून तक बिहार में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। पिछले साल भी बिहार में मौनसून की बारिश सामान्य से 24 प्रतिशत ज़्यादा हुई थी।

उधर, अब देश के उत्तर पश्चिमी राज्य में मौसम शुष्क हो गया है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान पर 27 या 28 अप्रैल तक मौसम की किसी भी गतिविधि की उम्मीद नहीं है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ 27 अप्रैल को जम्मू.कश्मीर को प्रभावित करना शुरू करेगा। यह 27 से 30 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर हल्की से मध्यम बारिश तथा गरज के साथ बौछारें देगा। पंजाबए हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों और 29 अप्रैल को हल्की बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं। लेकिन ये प्री.मॉनसून गतिविधियां कमज़ोर होंगी, इसलिए अधिकतम में कोई महत्वपूर्ण गिरावट के आसार नहीं है।