इस चितचिलाती गर्मी के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश को लेकर अपनी भविष्यवाणी जारी की है। आईएमडी के अनुसार राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी पड़ रही है। आईएमडी द्वारा शुक्रवार दोपहर 12:45 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार, शनिवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भीषण गर्मी की संभावना है।

यह भी पढ़ें : अरूणाचल प्रदेश ने सबको चौंकाया, पेट्रोल और डीजल पर सिर्फ इतना सा टैक्स लेती है सरकार

मौसम विभाग के अनुसार के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में आज का तापमान 0.5-1 डिग्री बढ़ सकता है और कुछ स्टेशनों पर 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। हरियाणा के कुछ स्टेशनों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है। आज का अधिकतम तापमान हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में होगा।

बताया गया है कि दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा पश्चिमी यूपी, मध्य प्रदेश और झारखंड के इलाकों के लिए 29 अप्रैल से 1 मई तक तीन दिनों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है। आईएमडी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 2 मई से आगे बढ़ता पश्चिमी विक्षोभ संभावित गरज और बारिश ला सकता है। जेनामनी ने कहा कि 2 मई से 4 मई तक तापमान 36 डिग्री से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

आईएमडी ने कहा कि 30 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। मैदानी इलाकों में हीटवेव तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो। जब दो दिनों तक अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रहती है तो 'येलो अलर्ट' जारी किया जाता है।

विशेषज्ञों ने लोगों को गर्मी के जोखिम से बचने, ठंडा रहने और निर्जलीकरण से बचने की सलाह दी। उन्होंने प्यास न होने पर भी पर्याप्त पानी पीने, गर्मी के संपर्क से बचने, हल्के, हल्के रंग के, ढीले, सूती कपड़े पहनने और सिर को कपड़े, टोपी या छतरी आदि से ढकने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें : सिक्किम में प्रतिकूल परिस्थितियों से बचने के लिए काम शुरू, नामची DC ने बुलाई मानसून की तैयारी की बैठक

गुरुवार को आईएमडी ने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित उत्तर पश्चिमी भारत के पांच राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। एजेंसी ने आगे बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में और अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में हीटवेव की स्थिति और उसके बाद कम हो गई।