26 मई से जबरदस्त बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यह विशेष चेतावनी मेघालय व असम के लिए जारी की गई है। हालांकि देश के अन्य राज्यों में भी भारी बारिश हो सकती है। अभी भीषण लू चल रही है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने भी खतरनाक लू को देखते हुए ताकीद की है कि लोग दोपहर में घर के भीतर रहें। IMD के मुताबिक अगले दो-तीन दिन तो इस गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

उम्‍मीद की एक किरण 28 मई के बाद जरूर दिख रही है। IMD ने कहा है कि असम, मेघालय में 26 से 28 मई के बीच 'भारी बारिश' होगी। मौसम विभाग ने वहां के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 28 मई के बाद, उत्‍तर-मध्‍य भारत का मौसम भी थोड़ा ठंडा होने का अनुमान है।
राष्‍ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कुछ जगहों का तापमान 47 डिग्री को छू सकता है। यहां दो दिन तक हालात ऐसे ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का अंदाजा है कि 28 मई की रात से आंधी और हल्‍की बारिश शुरू होगी जो तापमान को 35-38 डिग्री तक गिरा सकती है।
यूपी में भीषण गर्मी के बीच कई इलाके लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है और अगले दो-तीन दिन तक इसी तरह गर्मी पड़ने का अनुमान है। विभाग ने बताया कि वाराणसी, फैजाबाद और लखनऊ मंडलों में दिन का तापमान काफी बढ़ गया।
सारे अनुमान यही कहते हैं कि देश को 28 मई की रात से देश को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी। तब पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करेगा और निचले स्तर पर तेज हवाएं चलेंगी। दिल्ली-NCR में 29 और 30 मई को धूल भरी आंधी और गरज के साथ 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाएं चल सकती हैं। स्काईमेट के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश और धूल भरी आंधी जैसी मॉनसून पूर्व गतिविधियों के शुरू होने से राहत मिलेगी।
IMD के मुताबिक, अगले पांच दिन में असम और मेघालय के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाके, सिक्किम और सब-हिमालयन पश्चिम बंगाल में भी जोरदार बारिश का अनुमान है।