अरब सागर के ऊपर बने दबाव के कारण केरल में भारी बारिश जारी रहने के बीच शनिवार को राज्य के पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया। राज्य के जिन पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें उत्तरी जिलों में मलाप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कसारगोड में भारी बारिश होने की बात कही गयी है। 

मौसम विभाग के अनुसार कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एरनाकुलम, इड्डुकी और त्रिशूर को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है। तिरुवनंतपुरम और पलक्कड के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस बीच, कोल्लम, अलाप्पुझा, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड और पथानामथिट्टा जिले में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) की नौ टीमों को लगाया गया है।

एहतियात के तौर पर किसी भी अपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए कसारगोड में सेना की रक्षा सेवा कोर की एक, कन्नूर और तिरुवनंतपुरम में दो-दो टीमों को तैनात किया गया है। बेंगलुरु में सेना की इंजीनियरिंग इकाई के एक आपात टास्क फोर्स को भी तैनात किया गया है। किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर को जरूरत पड़ने पर उपयोग में लिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि राज्य में भारी बारिश के कारण करीब 300 लोगों को 17 राहत शिविरों में रखा गया है।