देश में मॉनसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। दरअसल बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। ऐसे में पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के आसपास 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, ऐसे में मछुआरों को शनिवार से सोमवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार लेकर आई New Labour Code, महिला-पुरुष को मिलेगा समान वेतन, 4 दिन ड्यूटी, 3 दिन छुट्टी


वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां एक बार फिर मॉनसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग ने देहरादून सहित पांच जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है। यहां चार दिनों तक भारी बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, मॉनसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, उदयपुर, इंदौर, अकोला होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्र प्रदेश एवं दक्षिण ओडिशा तट से सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजर रही है, जिससे देश भर के विभिन्न राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं।

ये भी पढ़ेंः भारत के आलावा विदेशों में भी खूब बिक रहीं इस कंपनी की कार, कीमत सिर्फ इतनी सी


वहीं, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंतरिक ओडिशा, केरल, आंतरिक कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के हिस्से, जम्मू कश्मीर और गुजरात के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वी गुजरात में हल्की बारिश संभव है।