मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है जिसके तहत अगले एक हफ्ते तक देश के कई राज्यों में प्रचंड शीतलहर चलेगी। देश के उत्तरी क्षेत्र के मैदानी इलाकों में सर्द हवा चलने के चलते ठंड काफी बढ़ गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले सप्ताह के दौरान उत्तर भारत में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा और एक हफ्ते बाद ही थोड़ी राहत की उम्मीद की जा सकती है। पीटीआई की खबर के मुताबिक विभाग ने 17.24 दिसंबर और 24.30 दिसंबर तक के अपने पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा।

पहले सप्ताह के दौरान देश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य के करीब या थोड़ा ज्यादा रहने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक पहले सप्ताह की पहले हिस्से के दौरान पंजाबए हरियाणा और चंडीगढ़ए पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर बढ़ जाएगी और फिर उसके बाद कम होगीण् मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर.पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

आईएमडी के अनुसार पिछले हफ्ते से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में दिन और रात का तापमान गिरकर सामान्य से नीचे चला गया है। दूसरे सप्ताह के दौरान पहले सप्ताह की तुलना में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी होगी।

आईएमडी ने बताया कि हालांकि उत्तर.पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा और देश के बाकी हिस्सों में यह सामान्य के करीब या उससे थोड़ा ऊपर रहेगा।