भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवात गुलाब को लेकर चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कहा है कि गुलाब चक्रवात कल आंध्र प्रदेश पहुंचा था। आज यह गहरे दबाव में तब्‍दील होकर कमजोर हो सकता है, लेकिन हफ्ते के आखिर तक यह एक नए चक्रवात में बदल सकता है। इस वजह से देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

इस चक्रवाती तूफान कारण कल या परसों तक इसके पूर्वोत्तर में अरब सागर और गुजरात तट पर फिर से उभरने की आशंका है। आईएमडी के अनुसार यह प्रक्रिया संभवत: शुक्रवार को तेज हो सकती है, जिससे क्षेत्र में चक्रवात शाहीन उत्‍पन्‍न हो सकता है।

हालांकि नए तूफान की संभावना कम है, लेकिन ऐसा हो भी सकता है। कम दबाव का क्षेत्र या गुलाब चक्रवात का बचा भाग मध्य भारत में पश्चिम की ओर बढ़ेगा, जिससे इस क्षेत्र में बहुत अधिक बारिश होगी। यह कम दबाव वाली प्रणाली के रूप में महाराष्ट्र और गुजरात को पार करेगी। अरब सागर से नमी के आने से सिस्टम में फिर से जान आ जाएगी। कम दबाव प्रणाली के तेज होने से अभी इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि समुद्र और वायुमंडलीय परिस्थितियां इसकी अनुकूल हैं। चक्रवात अरब सागर के उत्तरी भागों की ओर बढ़ेगा।

मौसम विभाग के अनुसार इसकी वजह से अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी तट पर हवाएं तेज चलेंगी। मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून ट्रफ वर्तमान में अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और इसके अगले चार से पांच दिनों तक बने रहने की संभावना है।