हम सभी अपने घर में जीरे का इस्तेमाल मसाले के रूप में करते हैं। ये एक मसाला है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जीरी आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता। आप इसका इस्तेमाल दाल, सलाद, तड़का बनाने के लिए कर सकते हैं।

दरअसल जीरे में थाइमोल हार्मोन होता है जो पैंक्रियाज से बाइल का उत्पादन करता है, ये हार्मोन कार्बोहाइड्रेट और फैट को पचाने में मदद करता है। ये हमारे मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलवा इंसुलिन रेजिस्टेंस को भी कम करता है और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है। आइए जानते हैं जीरा वॉटर वजन घटाने में कैसे मदद करता है।

वजन घटाने के लिए सबसे पहला स्टेप कैलोरी डेफिसिट डाइट लें। इसमें आप जितना लेते हैं उससे अधिक कैलोरी बर्न करनी होती हैं। ये एक लो कौलोरी ड्रिंक है, एक गिलास में सिर्फ 7 कैलोरी होती है। वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी लाता है।

मेटाबॉलिज्म तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। धीमा मेटाबॉल्जिम वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। जीरा पानी आपके मेटाबॉल्जिम को भी बेहतर करता है और पेट की चर्बी घटाने में भी मदद करता है।

क्रेविंग को कंट्रोल रखना बहुत मुश्किल होता है। जीरा पानी में कम कैलोरी होती है जो आपकी भूख को लंबे समय तक भरा रखता है और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। ये आपकी कैलोरी इंनटेक को कम करता है।

खराब पाचन की वजह से कब्ज होता है जिस कारण वजन घटाने में मुश्किल होती है। जीरा पानी कब्ज से राहत दिलाता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है। स्वस्थ आंत वजन घटाने के प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

सबसे पहले जीरे को रातभर भिगो दें और अगली सुबह पानी में चुटकीभर दालचीनी मिलाएं। दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ग्लूकोज के लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है। इस पानी का नियमित रूप से सेवन करने से तेजी से वजन घटता है।

नींबू में स्ट्रिक एसिड होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और तेजी से फैट बर्न होता है। हमेशा वर्कआउट या एक्सरसाइज से पहेल जीरा नींबू पानी पिएं।