अगर आपका SBI में बचत खाता है और आप इसकी ब्रांच बदलना चाहते हैं तो कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप ऐसा इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से ऐसा करना बेहद आसान है और प्रक्रिया कुछ ही स्टेप्स में पूरी हो जाती है। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए SBI बचत खाते की ब्रांच बदलने की रिक्वेस्ट डालने के लिए आपको बैंक की उस ब्रांच के ब्रांच कोड की जरूरत होगी, जहां आप खाता ट्रांसफर कराना चाहते हैं। साथ ही आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्‍टर होना चाहिए और इंटरनेट बैंकिंग चालू होनी चाहिए। 

www.onlinesbi.com पर जाएं।

अगर पहले से इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो पर्सनल बैंकिंग में लॉग इन करें। अगर पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है तो आपको पहले यूजर आईडी क्रिएट करनी होगी। इसके बनने के बाद ही लॉग इन कर सकेंगे।

लॉग इन के बाद ‘ई-सर्विसेज’ टैब पर क्लिक करें।

लेफ्ट साइड यानी दायीं ओर दिए गए क्विक लिंक्स में ‘ट्रान्‍सफर ऑफ सेविंग्‍स अकाउंट’ सेक्शन में जाएं।

अब नए खुले पेज में अपना ट्रान्‍सफर किया जाने वाला बचत खाता चुनें। अगर SBI में केवल एक बचत खाता है तो यह अपने आप सिलेक्ट हो जाएगा।

जिस ब्रान्‍च में खाता ट्रान्‍सफर करना है, उसका ब्रांच कोड डालें।

कोड डालने के बाद ‘गेट ब्रान्‍च नेम’ पर क्लिक करें और नई ब्रांच सिलेक्‍ट करें।

निर्धारित स्‍पेस में नई ब्रान्‍च का नाम डालें।

नियम व शर्तें पढ़कर स्वीकार करें और सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके द्वारा भरी गई सारी डिटेल्स शो होंगी। अगर ये सही हैं तो कन्फर्म पर क्लिक करें, अगर कोई गलती है तो बैक पर क्लिक कर डिटेल एडिट कर फिर से सबमिट पर क्लिक करें।

डिटेल्स कन्फर्म करने के बाद बैंक में रजिस्‍टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर हाई सिक्योरिटी पासवर्ड आएगा। उसे नए खुले पेज में निर्धारित स्पेस में डालें और कन्फर्म पर क्लिक करें। कन्फर्म करने के बाद आपके बचत खाते की ब्रान्‍च बदले जाने की रिक्‍वेस्‍ट रजिस्‍टर हो जाने का मैसेज सभी डिटेल्स सहित शो होने लगेगा। 'हिस्ट्री’ टैब पर क्लिक कर आप अपने ट्रांसफर्ड अकाउंट की जानकारी देख सकते हैं।

याद रहे कि SBI में बचत खाते की ब्रांच बदलने के लिए ई-मेल के जरिए रिक्वेस्ट नहीं डाल सकते हैं। खाते की ब्रांच बदलने के लिए आवेदन बैंक की शाखा में जाकर या फिर YONO SBI, YONO Lite और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए ही हो सकता है। अगर ग्राहक बैंक शाखा में जाकर खाता ट्रांसफर की एप्लीकेशन देना चाहता है तो इसे खाते की मौजूदगी वाली ब्रांच में या फिर उस ब्रांच में देना होगा, जहां वह अपना बचत खाता ट्रांसफर कराना चाहता है।