कई लोगों में देश सेवा को लेकर काफी जुनून होता है. ये लोग संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Exam) द्वारा आयोजिन होने वाली एनडीए परीक्षा में सफल होकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं (NDA Exam). इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में नौकरी करने का मौका हासिल होता है (Army Bharti). यह परीक्षा देने से पहले आपको एनडीए एग्जाम पैटर्न (NDA Exam Pattern) जरूर पता होना चाहिए.

साल 2022 में 10 अप्रैल 2022 को एनडीए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा (NDA Exam 2022 Date). इस परीक्षा को क्रैक कर पाना आसान नहीं होता है. यह काफी कठिन होती है और इसकी तैयारी करने में युवाओं को कई सालों का वक्त भी लग जाता है (NDA Exam Preparation Tips). अगर आप साल 2022 की एनडीए परीक्षा या इसके बाद के सालों में आयोजित होने वाली परीक्षा की तैयारी शुरू कर चुके हैं तो एनडीए एग्जाम पैटर्न भी समझ लीजिए (NDA Exam Pattern). इससे आपको काफी मदद मिल जाएगी.

एनडीए की लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते हैं (NDA Exam Pattern). लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. लिखित परीक्षा में पेपर-I गणित का होता है और पेपर-II जनरल एबिलिटी टेस्ट होता है. यह कुल 900 अंकों का पेपर होता है, जिसमें से पेपर- I 300 अंकों का और पेपर-II 600 अंकों का होता है. NDA की लिखित परीक्षा का सिलेबस CBSE 10+2 के सिलेबस के समान होता है. गणित के पेपर में 120 प्रश्न और जीएटी पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. दोनों पेपर ढाई घंटे के होते हैं. जनरल एबिलिटी टेस्ट भी दो भागों में बंटा होता है- इंग्लिश और जनरल स्टडीज.

एनडीए एग्जाम में सफल होने के लिए जानिए एनडीए मैथ पेपर फॉर्मेट (NDA Math Paper Format). इस पेपर के माध्यम से छात्रों के अंकों और गणनाओं की क्षमता का परीक्षण किया जाता है. कुल 300 अंकों के इस पेपर में 120 सवाल पूछे जाते हैं. प्रत्येक सही उत्तर के लिए ढाई अंक दिए जाते हैं और गलत जवाब के लिए 0.85 मार्क्स काटे जाते हैं.

एनडीए जनरल पेपर भी ढाई घंटे का होता है (NDA Exam Pattern 2022). इसमें जनरल इंग्लिश के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जोकि 200 अंकों के होते हैं. पेपर 2 में 100 अंकों के फिजिक्स के 25 प्रश्न, 60 अंकों के केमिस्ट्री के 15 प्रश्न, 40 अंकों के जनरल साइंस के 10 प्रश्न, 80 अंकों के हिस्ट्री के 20 प्रश्न, भूगोल के 80 अंकों के 20 प्रश्न और करंट अफेयर्स के 40 अंकों के 10 प्रश्न पूछे जाते हैं.